Move to Jagran APP

Covid Cases In China: कोविड को लेकर सच छिपा रहा चीन; अंत्येष्टि स्थलों पर लंबी लाइन, कह रहा कोई नहीं मरा

चीन की राजधानी बीजिंग में कोविड से मरे लोगों के अंतिम संस्कार के लिए निर्धारित अंत्येष्टि स्थलों पर मृतकों के रिश्तेदारों की लंबी लाइन है। मृतक के दाह संस्कार के लिए वे बारी का इंतजार कर रहे हैं और चीन सरकार मृतकों की संख्या शून्य बता रही है। Photo- AP

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 22 Dec 2022 04:21 AM (IST)
Hero Image
कोविड को लेकर सच छिपा रहा चीन; अंत्येष्टि स्थलों पर लंबी लाइन, कह रहा कोई नहीं मरा

बीजिंग, रायटर। चीन की राजधानी बीजिंग में कोविड से मरे लोगों के अंतिम संस्कार के लिए निर्धारित अंत्येष्टि स्थलों पर मृतकों के रिश्तेदारों की लंबी लाइन है। मृतक के दाह संस्कार के लिए वे बारी का इंतजार कर रहे हैं और चीन सरकार मृतकों की संख्या शून्य बता रही है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार कोविड से सोमवार को दो लोग मरे थे और उससे पहले तीन दिसंबर को एक व्यक्ति की मौत हुई थी। कोरोना वायरस संक्रमण पर चीन का यह वैसा ही झूठ है जैसा कि उसने 2019 में बोला था और सूचनाएं छिपाकर कोविड की स्थिति भयावह होने दिया था। अब वैश्विक संस्थाओं का आकलन है कि आने वाले कुछ महीनों में चीन में कोविड से 13 लाख से ज्यादा लोग मर सकते हैं। अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों कोरोना संक्रमण के नए मामले हाल के दिनों में तेजी से बढ़े हैं।

अमेरिका में कोविड पीड़ितों की संख्या 10 करोड़ के पार

अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या दस करोड़ के पार हो गई है। अमेरिका में पहला संक्रमित व्यक्ति 2020 के प्रारंभ में मिला था और उसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ती चली गई। जान हापकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर बढ़ रहा है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन को वैक्सीनेशन पर फिर से ध्यान केंद्रित करना चाहिए। वैश्विक सर्वे में पाया गया है कि चीन, जापान, अमेरिका, दक्षिण कोरिया और ब्राजील में बीते एक सप्ताह कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में खासी बढ़ोतरी हुई है। केवल अमेरिका में कोविड महामारी से अब तक 10.88 लाख लोग मारे जा चुके हैं।

वैक्सीन लेने वाले कम संख्या में मरेंगे

चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण की गंभीर स्थिति के मद्देनजर भारत में भी बचाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। अंग्रेजी अखबार द इकोनोमिस्ट की रिपोर्ट के अनुसार चीन में जिस तरह से संक्रमण बढ़ रहा है उससे वहां पर कोविड से 15 लाख लोगों की मौत हो सकती है। अमेरिकी थिंक टैंक ने पिछले हफ्ते ही चीन में मरने वालों की संख्या दस लाख तक पहुंचने की बात कही थी। पिछले हफ्ते साइंस जर्नल लैंसेट में प्रकाशित ब्रिटेन की सूचना एवं विश्लेषण करने वाली कंपनी एयरफिनिटी के आकलन के अनुसार चीन में 13 लाख से 21 लाख लोगों की मौत हो सकती है।

लैंसेट की टिप्पणी के अनुसार महामारी से मरने वालों की संख्या कई अन्य बातों पर भी निर्भर करती है। जिस देश में वृद्धों और बीमारों की संख्या ज्यादा होगी, वहां पर मृतकों की संख्या ज्यादा होगी। जिस देश में वैक्सीन की उपलब्धता होगी और ज्यादा लोगों ने वैक्सीन ली होगी, वहां पर मौत का आंकड़ा कम होगा। जहां पर एंटी वायरल दवाओं की सहज उपलब्धता होगी, वहां पर भी कम लोग मरेंगे।

चीन ने माना इस समय विकट स्थिति

चीन में संक्रामक रोग विभाग के मुख्य चिकित्सक वू जुनयोऊ ने कहा है कि कोरोना वायरस का ताजा संक्रमण ठंडक के पूरे मौसम में होगा। तीन महीने में इसकी तीन लहर आएंगी। बताया कि इस समय संक्रमण की पहली लहर चल रही है जो जनवरी के मध्य तक रहेगी। इसके बाद दूसरी और तीसरी लहर आएंगी। लेकिन इनमें होने वाली मौतों के बारे में उन्होंने कुछ नहीं कहा है। वू ने यह बात बीजिंग में प्रेस कान्फ्रेंस में कही।

ये भी पढ़ें: Fact Check: 2000 रुपये के नोटों के चलन में आ रही गिरावट लेकिन एक जनवरी 2023 से इसे बंद कर 1000 के नए नोट जारी होने का दावा अफवाह

ये भी पढ़ें: भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाएंगे स्टार्टअप, 2030 तक जीडीपी में इनकी हिस्सेदारी 30% होगी