Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन की अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट के बावजूद कंडोम की बिक्री बढ़ी, क्या है वजह?

कोरोना महामारी के बाद से चीन की अर्थव्यवस्था में लगातार सुस्ती दिख रही है। एनबीएस की एक रिपोर्ट के मुताबिक जून में चीन की खुदरा बिक्री मई महीने से 12.7 प्रतिशत की वृद्धि से गिरकर 3.1 प्रतिशत हो गई है। वहीं ड्रैगन के खुदरा बिक्री और निर्यात में भारी गिरावट आई है। इस कारण बहुत सारे पढ़े-लिखे युवा बेरोजगार हो गए हैं। वे नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Thu, 27 Jul 2023 02:07 PM (IST)
Hero Image
चीन में भारी मंदी के बावजूद लोग कंडोम खरीद रहे हैं। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बीजिंग (चीन), ऑनलाइन डेस्क। कोरोना महामारी के बाद से चीन की अर्थव्यवस्था में लगातार सुस्ती दिख रही है। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जून में चीन की खुदरा बिक्री मई महीने से 12.7 प्रतिशत की वृद्धि से गिरकर 3.1 प्रतिशत हो गई है।

बेरोजगारी में बढ़ी कंडोम की बिक्री

वहीं, ड्रैगन के खुदरा बिक्री और निर्यात में भारी गिरावट आई है। इसके कारण बहुत सारे पढ़े-लिखे युवा बेरोजगार हो गए हैं। वे नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं। कुछ युवा साफ-सफाई या छोटे-मोटे काम-धंधे करने को मजबूर हैं, तो कुछ युवा घर पर बेरोजगार बैठे हैं। इस वजह से चीन में कंडोम की बिक्री काफी बढ़ी है।

चीन के अर्थशास्त्री इस बात से हैरान है कि एक ओर अर्थव्यवस्था बुरे दौर से गुजर रही है। दूसरी तरफ, यहां के युवा लोग भारी मात्रा में कंडोम खरीद रहे हैं। कोरोना काल से चीन में कंडोम की बिक्री में कोई गिरावट दर्ज नहीं की गई है। दिन प्रतिदिन कंडोम कंपनियों का मुनाफा यहां तेजी से बढ़ रहा है।

ड्यूरेक्स कंडोम के निर्माता रेकिट ने बुधवार को कहा, चीन की अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट देखी जा रही है। लेकिन कंडोम की बिक्री में कोई गिरावट नहीं आई है। चीन में भारी मंदी के बावजूद लोग कंडोम खरीद रहे हैं। इसकी बिक्री में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। कंडोम की बिक्री में लगातार वृद्धि से कंपनियों और निवेशकों को भी चिंता सताने लगी है। वे सरकार से लोगों में कम हो रहे विश्वास को बढ़ाने की अपील कर रहे हैं।

ड्यूरेक्स कंडोम के बढ़े खरीददार

ड्यूरेक्स कंपनी का कहना है कि चीन के बाजार में लॉकडाउन के दौरान भी कंडोम की बिक्री में कोई कमी दर्ज नहीं की गई थी। इस वक्त कोई पाबंदियां नहीं हैं, इसलिए इस वक्त भी इसकी काफी बिक्री हो रही है। कंपनी ने नतीजे जारी करते हुए कहा कि उसके व्यवसाय में शुद्ध राजस्व वृद्धि 8.8 प्रतिशत हुई है। ड्यूरेक्स कंपनी की तरफ से यह भी विचार किया जा रहा है कि कंपनी भविष्य को लेकर कुछ नए प्रोडक्ट्स बाजार में उतार सकती है। अनुमान है कि 2026 तक वो बाजार में नए प्रोडक्ट्स लॉन्च कर सकती है।