Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake in China: भूकंप के तेज झटके से दहली चीन की धरती, गांसु प्रांत में 111 लोगों की मौत; रिक्टर पैमाने पर 6.2 मापी गई तीव्रता

चीन के गांसु प्रांत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता इतनी तेज रही कि कई इमारतें ध्वस्त होने की खबर सामने आई है। इमारतें ध्व्स्त होने की वजह से कई लोग मलबे में दब गए। भूकंप की वजह से 111 लोग मारे गए हैं। वहीं किंघई प्रांत में मिन्हे काउंटी और झुनहुआ सालार स्वायत्त काउंटी में दो लोगों की मौत हो गई है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Tue, 19 Dec 2023 05:47 AM (IST)
Hero Image
चीन में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके।(फोटो सोर्स: जागरण)

रॉयटर्स, बीजिंग। Earthquake in China। चीन के गांसु प्रांत में सोमवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार, सोमवार रात तकरीबन 12 बजे पश्चिमी चीन के गांसु प्रांत में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

कई इमारतें ध्वस्त 

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के गांसु प्रांत में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 111 हो गई है। वहीं, 200 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं।

भूकंप की तीव्रता इतनी तेज रही कि कई इमारतें ध्वस्त होने की खबर सामने आई है। इमारतें ध्व्स्त होने की वजह से कई लोग मलबे में दब गए। वहीं, किंघई प्रांत में मिन्हे काउंटी और झुनहुआ सालार स्वायत्त काउंटी में दो लोगों की मौत हो गई है।

एस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार भूकंप का केंद्र चीन के लान्झू से 102 किमी दक्षिण पश्चिम में  छह मील की गहराई पर था।

राहत बचाव कार्य जारी

चाइना सेंट्रल टेलीविजन के मुताबिक, किंघई प्रांत के हैदोंग शहर में भी 11 लोग मारे गए और 100 से अधिक घायल हो गए। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि भूकंप से घरों के ढहने सहित काफी नुकसान हुआ और लोग सुरक्षा के लिए सड़कों पर भाग रहे थे।

भूकंप के बाद मंगलवार तड़के से बचाव कार्य जारी है चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि लोगों की जान बचाने और भूकंप से प्रभावित लोगों तक राहत पहुंचाने की पूरी कोशिश की जाए।

यह भी पढ़ें: Earthquake in Jammu-Kashmir: कारगिल व लद्दाख में एक घंटे में चार बार कांपी धरती, रिक्टर पैमाने पर इतनी मापी गई तीव्रता