Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gaemi Typhoon China: चीन के हुनान में गेमी तूफान ने मचाई तबाही, भारी बारिश के कारण 30 लोगों

चीन में तूफान गेमी (Typhoon Gaemi) से तहलका मचा हुआ है। तूफान के कारण भारी बारिश के से मरने वालों की कुल संख्या अब 30 हो गई है। वहीं इस बारिश ने शहर में सैकड़ों घरों को नुकसान पहुंचाया है और 90000 लोगों को इस तूफान ने प्रभावित किया। वहीं भारी बारिश के कारण लगभग 1300 सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Thu, 01 Aug 2024 06:51 PM (IST)
Hero Image
गेमी तूफान (Gaemi Typhoon) ने चीन में मचाई तबाही (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, बीजिंग। पिछले सप्ताह दक्षिणी चीन में आए गेमी तूफान (Gaemi Typhoon in China) के कारण हुई बारिश और तूफान में 30 लोगों की मौत हो गई और 35 लोग अभी भी लापता चल रहे हैं। सरकारी न्यूज चैनल ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

सीटीवी ने बताया कि मरने वाले और लापता लोग हुनान प्रांत के जिक्सिंग शहर के हैं। पीपुल्स डेली ने इस सप्ताह की शुरुआत में बताया कि इस वर्ष चीन में आए सबसे शक्तिशाली उष्णकटिबंधीय चक्रवात के कारण चरम मौसम ने लगभग 90,000 लोगों को प्रभावित किया, लगभग 1,400 घरों को नुकसान पहुंचाया और लगभग 1,300 सड़कें क्षतिग्रस्त कर दीं।

जिक्सिंग शहर के आठ कस्बों में लौटी जिंदगी 

जिक्सिंग में शुक्रवार से रिकॉर्ड बारिश हुई है, जिसमें 24 घंटे की बारिश एक स्थान पर 645 मिमी (25.3 इंच) से अधिक हो गई। गुरुवार को राज्य प्रसारक सीसीटीवी ने कहा कि तूफान गेमी से सबसे अधिक प्रभावित जिक्सिंग शहर के आठ कस्बों में सड़कें, बिजली और संचार सेवाएं मूलतः खुल गई हैं।

यह भी पढ़ें- बांग्लादेश को जलाने वाली कट्टरपंथी जमात-ए-इस्लामी पर प्रतिबंध, शेख हसीना के नेतृत्व में 14 पार्टियों ने लिया फैसला