Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिजबुल्लाह चीफ Hassan Nasrallah की मौत पर चीन को क्यों हुआ दर्द? इजराइली हमलों पर कह डाली बड़ी बात

Hassan Nasrallah News आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह को इजरायल ने हवाई हमले में मौत के घाट उतार दिया है। नसरल्लाह की मौत के बाद इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि अब हमारा बदला चुकता हुआ है। उधर चीन हसन नसरल्लाह की मौत के बाद हिसबुल्लाह के साथ ही खड़ा दिख रहा है। उसने इजरायल के हमलों का विरोध किया है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sun, 29 Sep 2024 02:17 PM (IST)
Hero Image
Hassan Nasrallah News नसरल्लाह की मौत पर चीन का आया बयान।

रायटर, शंघाई। Hassan Nasrallah News लेबनान में इजरायल के ताबड़तोड़ हवाई हमलों में आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो गई। नसरल्लाह की मौत के बाद इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि अब हमारा बदला चुकता हुआ है। उधर, चीन हसन नसरल्लाह की मौत के बाद हिसबुल्लाह के साथ ही खड़ा दिख रहा है।

'ये लेबनान की संप्रभुता का उल्लंघन'

  • चीन ने रविवार को कहा कि वह लेबनान की संप्रभुता के किसी भी उल्लंघन का विरोध करता है। इजरायल के हवाई हमले में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मौत के बाद, चीन के विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर एक पोस्ट में ये बात कही गई।
  • चीन ने कहा है कि क्षेत्र में युद्ध न फैले, इसके लिए प्रयास होने चाहिए और लेबनान व गाजा में अविलंब हमले रोके जाएं। 

रूस ने भी की निंदा

उधर, रूस ने भी नसरल्लाह के मारे जाने की कड़ी निंदा की है और इसे राजनीतिक हत्या कहा है। रूस ने कहा कि बलपूर्वक की गई इस कार्रवाई के दूरगामी दुष्परिणाम होंगे। तुर्किये ने भी नसरल्ला के मारे जाने की निंदा की है।

इजरायल ने बरसाए थे 80 टन बम

जानकारी के अनुसार, इजरायल ने बीते दिन अत्याधुनिक अमेरिकी लड़ाकू विमान एफ-35 से हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर हमला किया था। इससे छोड़े गए 80 टन वजन वाले बमों से भूतल से 20 मीटर नीचे बने बंकर में बैठे नसरल्लाह, ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड के उप प्रमुख और अन्य की मौत हो गई।