Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Canada Row: '...जहर घोलना बंद करें', कनाडा विदेश मंत्री पर चीन की दहाड़; द्विपक्षीय संबंधों पर बताया खतरा

India Canada Row हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में उसके एजेंटों के शामिल होने के दावे पर भारत के साथ चल रहे राजनयिक विवाद के बीच चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से बयान आया है। मंगलवार को चीन की राजधानी बीजिंग में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए माओ ने कहा कि इस तरह के झूठ से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और नुकसान पहुंच सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Wed, 25 Oct 2023 07:17 AM (IST)
Hero Image
India Canada Row: कनाडा संबंधों के माहौल में जहर घोलेंगे और द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंचाएंगे।

एएनआई, बीजिंग। हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में उसके एजेंटों के शामिल होने के दावे पर भारत के साथ चल रहे राजनयिक विवाद के बीच, चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से बयान आया है।

एजेंसी के मुताबिक, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने मंगलवार को कनाडा से तथ्यों और सच्चाई का सम्मान करने चीन से संबंधित झूठ फैलाने पर रोक लगाने का आग्रह किया।

प्रेस वार्ता को किया संबोधित

मंगलवार को चीन की राजधानी बीजिंग में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए माओ ने कहा कि इस तरह के 'झूठ' से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और नुकसान पहुंच सकता है।

खबर के मुताबिक, निंग ने ये टिप्पणी कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जॉली के उस दावे के जवाब में की, जिसमें चीन से जुड़ा एक संगठन कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और संसद सदस्यों से संबंधित जानकारी टिप्पणियों और 'डीपफेक' वीडियो के माध्यम से ऑनलाइन फैला रहा है।

तथ्यों को गलत तरीके से ना किया जाए पेश

माओ ने कहा कि कनाडा के विदेश मंत्रालय का बयान तथ्यों की गलत बयानी है। उन्होंने कहा, 'कनाडा के विदेश मंत्रालय का तथाकथित बयान तथ्यों को गलत तरीके से पेश करता है और बहुत भ्रामक है, जो चीन के खिलाफ मनगढ़ंत आरोप लगाता है।"

उन्होंने कहा कि चीन कनाडाई विदेश मंत्री के बयान की कड़ी निंदा करता है। उन्होंने कहा, "हम इसकी निंदा करते हैं तथा इसका दृढ़ता से विरोध करते हैं।'

चीन के खिलाफ कई मौकों पर फैलाया झूठ

उन्होंने कहा कि कनाडाई पक्ष ने, 'पिछले कुछ समय से, कई मौकों पर चीन पर उनके राजनेताओं के खिलाफ गलत सूचना फैलाने का झूठा आरोप लगाया है, लेकिन इसे साबित करने के लिए कभी कोई सबूत नहीं दिखाया।'

उन्होंने कहा, "कुछ समय से, कनाडाई पक्ष ने कई मौकों पर चीन पर कनाडाई राजनेताओं के खिलाफ गलत सूचना फैलाने का झूठा आरोप लगाया है, लेकिन वह कभी भी कोई ठोस सबूत लेकर नहीं आया है।"

उन्होंने कहा कि कनाडा चीन पर हमला करने और उसे बदनाम करने के लिए शिनजियांग, ज़िज़ांग और हांगकांग सहित झूठ बोल रहा है। यह कनाडाई पक्ष है जो दुष्प्रचार कर रहा है और फैला रहा है।

हम कनाडाई पक्ष से तथ्यों और सच्चाई का सम्मान करने, चीन से संबंधित झूठ फैलाना बंद करने और ऐसे बयानों और कार्यों को रोकने का आग्रह करते हैं जो चीन-कनाडा संबंधों के माहौल में जहर घोलेंगे और द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंचाएंगे। 

यह भी पढ़ें- India Canada Row: कनाडा के राजनयिकों के भारत से चले जाने से अमेरिका चिंतित, कहा- विवाद सुलझाने के लिए मिशन जरूरी