Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध पर चीन ने तोड़ी चुप्पी, कहा - 'दो-राज्य समाधान' से निकलेगा स्थायी हल

माओ ने कहा हम सभी आशा करते हैं कि इजरायल-फलस्तीन के बीच जो मौजूदा वक्त में तनाव है। उसका कोई न कोई समाधान निकलेगा। हम आम नागरिकों को नुकसान पहुंचाने वाले कृत्यों का विरोध करते हैं और अंतरराष्ट्रीय कानून के किसी भी उल्लंघन का विरोध करते हैं। इसी के साथ हम नागरिकों की रक्षा करने और मानवीय सहायता प्रदान करने का आह्वान करते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Wed, 25 Oct 2023 06:26 AM (IST)
Hero Image
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि उनका देश अंतरराष्ट्रीय कानून के किसी भी उल्लंघन का विरोध करता है।

एएनआई, बीजिंग। इजरायल-हमास युद्ध पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने मंगलवार को कहा कि बीजिंग को उम्मीद है कि इस मुद्दे को "दो-राज्य समाधान" के आधार पर "न्यायसंगत और स्थायी तरीके" से हल किया जाएगा। मंगलवार को चीन की राजधानी बीजिंग में मीडिया को संबोधित करते हुए माओ ने कहा, "हमें पूरी उम्मीद है कि फलिस्तीनी प्रश्न को दो-राज्य समाधान के आधार पर व्यापक, न्यायसंगत और स्थायी तरीके से हल किया जाएगा।" फलिस्तीनी-इजरायली संघर्ष में हमारी स्थिति अरब राज्यों के साथ अत्यधिक सुसंगत है।"

दोनों पक्षों के नागरिकों पर अत्याचार की निंदा करते हुए उन्होंने कहा कि उनका देश अंतरराष्ट्रीय कानून के किसी भी उल्लंघन का विरोध करता है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने जारी संघर्ष के बीच नागरिकों की सुरक्षा की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने की आवश्यकता है। वहां मानवीय आपदा को रोकने के लिए सहायता पहुंचाना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें: मुंबई हो या इजरायल, बेकसूरों की हत्या जायज नहीं, अमेरिकी विदेश मंत्री ने UN में कहा

इजरायल-फलस्तीन के बीच भारी तनाव

माओ ने कहा, "हम सभी आशा करते हैं कि इजरायल-फलस्तीन के बीच जो मौजूदा वक्त में तनाव है। उसका कोई न कोई समाधान निकलेगा। हम आम नागरिकों को नुकसान पहुंचाने वाले कृत्यों का विरोध करते हैं और अंतरराष्ट्रीय कानून के किसी भी उल्लंघन का विरोध करते हैं। इसी के साथ हम नागरिकों की रक्षा करने और मानवीय सहायता प्रदान करने का आह्वान करते हैं।"

उन्होंने कहा, "हम फिलिस्तीनी लोगों के राज्य का दर्जा और अस्तित्व के अधिकार और उनकी वापसी के अधिकार की प्राप्ति का समर्थन करते हैं, जिसके बारे में हमारा मानना है कि फिलिस्तीनी प्रश्न से बाहर निकलने का यही एकमात्र व्यवहार्य तरीका है।"

प्रवक्ता ने कहा कि इजरायल-फलिस्तीन संघर्ष की शुरुआत के बाद से चीन ने संबंधित पक्षों के साथ घनिष्ठ संचार बनाए रखा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में परामर्श में सक्रिय रूप से भाग लिया है, और शांति वार्ता को बढ़ावा देने और तनाव कम करने में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास किया है।

उन्होंने कहा कि चीन दृढ़ता से उन सभी प्रयासों का समर्थन करेगा जो बातचीत, युद्धविराम और शांति के लिए अनुकूल हैं, और दो-राज्य समाधान के कार्यान्वयन और फलिस्तीनी प्रश्न के व्यापक, न्यायसंगत और स्थायी समाधान के लिए अनुकूल हर चीज पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि चीन "इसके लिए अथक प्रयास करने" के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायल ने गाजा पर हमले किए तेज, पिछले एक घंटे में करीब 50 लोग मारे गए, स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा