Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CPC Meet: चीन के राष्ट्रपति चिनफिंग ने वरिष्ठ पदाधिकारियों को दी चेतावनी, कहा- परिवार को भ्रष्टाचार से रखें दूर

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों को ईमानदारी बनाए रखने की चेतावनी दी है। चिनफिंग ने पदाधिकारियों से कहा कि वे रिश्तेदारों को भ्रष्टाचार से दूर रखने के लिए कड़े नियम तय करें। उन्होंने कहा कि सीपीसी की केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्यों को मा‌र्क्सवादी मानकों के अनुसार जरूरी कानूनों को खुद पर सख्ती से लागू करना चाहिए।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 24 Dec 2023 11:53 PM (IST)
Hero Image
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (फाइल फोटो)

पीटीआई, बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) के वरिष्ठ पदाधिकारियों को ईमानदारी बनाए रखने की चेतावनी दी है। चिनफिंग ने पदाधिकारियों से कहा कि वे रिश्तेदारों को भ्रष्टाचार से दूर रखने के लिए कड़े नियम तय करें और विदेशी उदाहरणों व लापरवाही से किए गए कामों का अनुसरण करने से बचें।

सीपीसी की शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। इसमें चिनफिंग ने कहा,

सीपीसी की केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्यों को मा‌र्क्सवादी मानकों के अनुसार, जरूरी कानूनों को खुद पर सख्ती से लागू करना चाहिए और पार्टी की अखंडता और आत्म अनुशासन बनाए रखने में एक उदाहरण पेश करना चाहिए।

चिनफिंग ने आगे कहा कि जब भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रयासों की बात आती है तो सीपीसी के वरिष्ठ अधिकारी अपने परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और अपने आसपास के कर्मचारियों के लिए कड़े नियम तय करने चाहिए।

यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया और चीन की अब खैर नहीं, जापान ने क्रूज मिसाइल बनाने के लिए रक्षा बजट में की 16 फीसद की बढ़ोतरी

सीपीसी और सेना प्रमुख हैं चिनफिंग

चिनफिंग पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग के बाद लगातार तीसरी बार सत्ता में बने रहने वाले एकमात्र चीनी नेता हैं। उन्हें माओत्से तुंग की तरह सत्ता में बने रहने के लिए जाना जाता है। शी राष्ट्रपति के अलावा सीपीसी और सेना के भी प्रमुख हैं।

भ्रष्टाचार विरोधी अभियान

चिनफिंग 2012 में पार्टी का नेतृत्व संभालने के बाद से भ्रष्टाचार विरोधी अभियान जारी रखे हुए हैं। उन्होंने कई शीर्ष सैन्य जनरलों सहित दस लाख से अधिक अधिकारियों को भी दंडित किया है। हालांकि, भ्रष्टाचार विरोधी अभियानों में तेजी को लेकर उनकी आलोचना भी हुई है।

माना जाता है कि चिनफिंग ने पार्टी और सरकार के भीतर अपने प्रतिद्वंद्वियों और आलोचकों को चुप कराने के लिए उन्होंने इन अभियानों का इस्तेमाल किया।

यह भी पढ़ें: पहले भूकंप और अब भीषण ठंड, प्रभावितों के लिए बन रही अस्थायी आवास इकाइयां; अबतक 135 की गई जान