Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Landslide: चीन के दक्षिण पश्चिम में पहाड़ का हिस्सा टूटने से भूस्खलन, 44 लोग दबे; कई घर तबाह

दक्षिण पश्चिम चीन के पहाड़ों में हुए भूस्खलन में कथित तौर पर 44 लोग दब गए हैं। चीन के शिन्हुआ न्यूज ने कहा कि युन्नान में सोमवार तड़के भूस्खलन हुआ। लापता लोगों की तलाश एवं बचाव कार्य जारी है। बचावकर्मी मलबे में लोगों को खोजने में जुटे हुए है। बता दें कि लगातार बारिश होने के कारण पहाड़ों की नींव कमजोर हो जाती है जिससे पहाड़ टूटकर गिरने लगते हैं।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 22 Jan 2024 09:11 AM (IST)
Hero Image
चीन के दक्षिण पश्चिम में पहाड़ का हिस्सा टूटने से भूस्खलन (Image: X/@XHNews)

एपी, बीजिंग। China Landslide: दक्षिण पश्चिम चीन के पहाड़ों में हुए भूस्खलन में कथित तौर पर 47 लोग दब गए हैं। चीन के शिन्हुआ न्यूज ने कहा कि युन्नान में सोमवार तड़के भूस्खलन हुआ। लापता लोगों की तलाश एवं बचाव कार्य जारी है। 

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि भूस्खलन युन्नान प्रांत के झेंक्सिओनग काउंटी में सुबह 5:51 बजे हुआ। राज्य प्रसारक सीसीटीवी ने कहा कि लगभग 18 घर तबाह हो गए और 200 से अधिक लोगों को बाहर निकालने का काम जारी है। 

200 से अधिक बचावकर्मी कार्य में जुटे

सीसीटीवी के अनुसार, अधिकारियों ने 200 से अधिक बचाव कर्मियों के साथ-साथ दर्जनों दमकल गाड़ियों के साथ आपातकालीन  प्रक्रिया  शुरू कर की। एक स्थानीय प्रसारक द्वारा सोशल मीडिया पर साझा किए गए फुटेज में नारंगी जंपसूट और हेलमेट पहने आपातकालीन कर्मचारियों को एक फायर स्टेशन के बाहर देखा जा सकता है। 

अन्य तस्वीरों में बचावकर्मियों को ढही हुई चिनाई के ऊंचे ढेरों को उठाते हुए देखा गया। अधिकारियों ने यह नहीं बताया है कि भूस्खलन में किसी की मौत हुई है या नहीं। आपदा से प्रभावित घर के अंदर फंसे एक ग्रामीण को बाहर निकालने का काम जारी हैं। 

युन्नान में भूस्खलन आना आम बात

चीन के दूर-दराज और अक्सर गरीब क्षेत्र युन्नान में भूस्खलन आम बात है, जहां खड़ी पर्वत श्रृंखलाएं हिमालय के पठार से टकराती हैं। मौसम के आंकड़ों से पता चला है कि सोमवार की सुबह जेनक्सिओनग में तापमान शून्य से चार डिग्री सेल्सियस (24.8 डिग्री फ़ारेनहाइट) के आसपास रहा। भूस्खलन का कारण क्या हो सकता है, इसके बारे में तत्काल कोई आधिकारिक स्पष्टीकरण नहीं आया है।

यह भी पढ़ें: मेक्सिको को मिला अपना पहला भगवान Ram Mandir, अमेरिकी पुजारी ने की पूजा; भजनों और गीतों से झूमे भारतीय प्रवासी

यह भी पढ़ें: Pakistan: राष्ट्रव्यापी चुनावों से पहले इमरान खान को झटका, लाहौर में पार्टी उम्मीदवार ने मरियम नवाज के पक्ष में नाम वापस लिया