Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Flood: चीन के हेबेई में भीषण बाढ़ से अब तक 29 लोगों की मौत, अरबों का आर्थिक नुकसान

चीन के उत्तरी प्रांत हेबेई में भीषण बाढ़ में कम से कम 29 लोगों की मौत हो गई और अरबों डॉलर का आर्थिक नुकसान हुआ। चीन समाचार सेवा ने कहा कि आधिकारिक प्रारंभिक अनुमानों से पता चला है कि 3.9 मिलियन निवासी बाढ़ से प्रभावित हो रही है और 40000 से अधिक घर ढह गए हैं। वहीं 1.75 मिलियन से अधिक निवासियों को स्थानांतरित किया गया है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Fri, 11 Aug 2023 06:51 PM (IST)
Hero Image
चीन के हेबेई में भीषण बाढ़ से मरने वालों की संख्या हुई 29।

बीजिंग, एपी। चीन के उत्तरी प्रांत हेबेई में इस महीने आई भीषण बाढ़ में कम से कम 29 लोगों की मौत हो गई और अरबों डॉलर का आर्थिक नुकसान हुआ।आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि बचाव दल गुरुवार तक 16 लापता लोगों की तलाश कर रहे थे और प्रांत के पुनर्निर्माण को पूरा होने में दो साल लगने की उम्मीद है। राज्य मीडिया चाइना न्यूज सर्विस ने कहा कि शुरुआती अनुमानों से पता चला है कि प्रांत का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान 95.8 बिलियन युआन (13.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर) था।

1.75 मिलियन से अधिक निवासियों को किया गया स्थानांतरित 

पिछले हफ्ते, हेबेई गंभीर बाढ़ की चपेट में आ गया था जिसने इस क्षेत्र को तबाह कर दिया था। चीन समाचार सेवा ने कहा कि शुक्रवार को घोषित आधिकारिक प्रारंभिक अनुमानों से पता चला है कि 3.9 मिलियन निवासी या प्रांत की लगभग 5 प्रतिशत आबादी बाढ़ से प्रभावित हो रही है और 40,000 से अधिक घर ढह गए हैं। इसमें कहा गया है कि 155,500 घर और अन्य सुविधाएं जो बिजली और संचार प्रदान करती थीं, गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गईं। वहीं 1.75 मिलियन से अधिक निवासियों को स्थानांतरित किया गया है।

बीजिंग में बाढ़ से 33 लोगों की मौत

शिन्हुआ के अनुसार, सरकार ने यह सुनिश्चित करने का वादा किया है कि प्रभावित निवासी सर्दियों से पहले अपने घरों में वापस जा सकें या नए घर ले सकें। इस सप्ताह की शुरुआत में, अधिकारियों ने कहा कि बीजिंग में हाल ही में आई बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है और क्षति के स्तर को देखते हुए सेवाओं को पूरी तरह से बहाल करने में तीन साल तक का समय लग सकता है।

राज्य मीडिया सीसीटीवी ने बताया कि चीनी सरकार ने शुक्रवार को बीजिंग और तियानजिन सहित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की सहायता के लिए आपदा राहत निधि के 1.46 बिलियन युआन (202 मिलियन अमेरिकी डॉलर) आवंटित किए हैं। इसमें कहा गया है कि इससे राहत कोष की कुल राशि 7.74 बिलियन युआन (1.07 बिलियन अमेरिकी डॉलर) हो गई है।