Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन के शिनजियांग में हिमस्खलन के बाद करीब 1,000 पर्यटक फंसे, 10 दिनों से लगातार हो रही बर्फबारी

चीन के उत्तर-पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र में हिमस्खलन के कारण लगभग 1000 पर्यटक एक दूरदराज के छुट्टी वाले गांव में फंसे हुए हैं जहां मीटर ऊंची बर्फबारी और अस्थिर मौसम के कारण निकासी में बाधा आ रही है। कजाकिस्तान रूस और मंगोलिया की सीमाओं के पास एक सुंदर स्थल हेमू गांव तक सड़क पहुंच कई दिनों से हिमस्खलन के कारण कटा हुआ है।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Tue, 16 Jan 2024 11:49 AM (IST)
Hero Image
चीन के उत्तर-पश्चिमी शिनजियांग में हिमस्खलन के कारण लगभग 1,000 पर्यटक फंसे हुए हैं।

रॉयटर्स, बीजिंग। चीन के उत्तर-पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र में हिमस्खलन के कारण लगभग 1,000 पर्यटक एक दूरदराज के छुट्टी वाले गांव में फंसे हुए हैं, जहां मीटर ऊंची बर्फबारी और अस्थिर मौसम के कारण निकासी में बाधा आ रही है। कजाकिस्तान, रूस और मंगोलिया की सीमाओं के पास एक सुंदर स्थल हेमू गांव तक सड़क पहुंच, कई दिनों से हिमस्खलन के कारण कटा हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि यह गांव झिंजियांग के अल्ताई प्रीफेक्चर में स्थित है जहां कुछ इलाकों में 10 दिनों तक लगातार बर्फबारी हुई है। चीनी राज्य मीडिया आउटलेट्स ने सप्ताहांत में बताया कि भारी बर्फबारी के कारण अल्ताय पहाड़ों में कनास दर्शनीय क्षेत्र की ओर जाने वाले राजमार्गों के बड़े हिस्से में दर्जनों हिमस्खलन हुए और कुछ पर्यटकों को हेलीकॉप्टर से सुरक्षित निकाल लिया गया।

सीसीटीवी के अनुसार, हिमस्खलन के कारण आई बर्फ कुछ हिस्सों में सात मीटर तक ऊंची थी और कई जगहों पर बर्फ हटाने वाले उपकरणों से भी अधिक ऊंची थी। 50 किमी (31 मील) की दबी हुई सड़क को साफ करने का काम एक सप्ताह पहले शुरू हुआ था।

बचाव और बर्फ हटाने के काम में चट्टानें, मलबा और पेड़ की शाखाएं बर्फ में मिली हुई थीं, जो हिमस्खलन के कारण टूट गईं और चीड़ और बर्च जंगल की ढलानों से नदी घाटी की ओर बह गईं, जिससे रोटरी स्नोप्लो वाहन बेकार हो गए। बचावकर्मियों ने फावड़े और उत्खनन यंत्रों का सहारा लिया है।

जैसे-जैसे पर्वतीय क्षेत्र में मौसम तेजी से बदलता है, आपूर्ति मिशन संचालित करने की खिड़कियां भी संकीर्ण हो गई हैं। सीसीटीवी के अनुसार, हेमू गांव में आटा और ईंधन जैसी आपूर्ति भेजने के लिए निर्धारित एक सैन्य हेलीकॉप्टर में मंगलवार सुबह देरी हो गई।

अल्ताई में राजमार्ग प्रबंधन अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने बचाव और राहत कार्य के लिए 53 कर्मियों और मशीनरी और उपकरणों के 31 सेट की व्यवस्था की है। राजमार्ग प्रबंधन ब्यूरो के प्रमुख झाओ जिनशेंग ने सीसीटीवी को बताया, "हिमस्खलन की यह स्थिति अपेक्षाकृत विशेष है, हमने पहले भी इतनी भारी बर्फबारी देखी है, लेकिन हमने हिमस्खलन की इतनी उच्च आवृत्ति नहीं देखी है।"

झाओ ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि हिमस्खलन से प्रभावित सड़क के अंतिम चार किलोमीटर (2.5 मील) हिस्से पर बड़ी मात्रा में बर्फ होने के कारण हेमू गांव तक पहुंच बहाल करने के लिए बर्फ हटाने का काम कुछ समय तक जारी रहेगा।