Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Virus In China: चीन में मिला नया वायरस, एक मरीज कोमा में पहुंचा; सीधे दिमाग को करता है खराब

चीन में नया वायरस मिलने से दुनिया भर में हड़कंप मच गया है। यह वायरस इनर मंगोलिया के एक वेटलैंड में मिला है। वायरस से संक्रमित होने पर व्यक्ति को बुखार आने लगता है। कई बार यह बेहद घातक हो जाता है और सीधा दिमाग पर असर करता है। इस वायरस से संक्रमित एक मरीज कोमा में भी जा चुका है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 08 Sep 2024 02:41 PM (IST)
Hero Image
Wetland Virus: चीन में नए वायरस से हड़कंप।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बाद चीन में एक नया वायरस मिला है। सबसे पहली बार यह वायरस 2019 में चीन के इनर मंगोलिया में पाया गया था। टिक के काटने से यह वायरस मनुष्य में फैला। रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में चीन के जिनझोउ शहर में 61 वर्षीय व्यक्ति अचानक बीमार पड़ गया। उसे पांच दिन पहले टिक ने काटा था। जांच में पता चला कि वह ऑर्थोनेरोवायरस से संक्रमित था। यह वायरस दिमाग पर भी असर डालता है।

यह भी पढ़ें: 104 दिन लगातार किया काम, सिर्फ एक दिन की ली छुट्टी, अंग फेल होने से 30 साल के युवक की मौत

द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन ने अपनी प्रकाशित एक रिपोर्ट में वायरस को वेटलैंड वायरस (WELV) नाम दिया है। इसके अलावा टिक काटने वाले अन्य रोगियों की भी निगरानी की गई। वेटलैंड वायरस नैरोविरिडे परिवार में ऑर्थोनेरोवायरस जीनस का सदस्य है और यह टिक-जनित हजारा ऑर्थोनेरोवायरस जीनोग्रुप का बेहद करीबी है। यह वायरस मनुष्यों में गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकता है।

रोगियों में दिखते हैं ये लक्षण

यह वायरस बुखार से जुड़ा है। चीन में करीब 17 मरीजों पर यह वायरस मिला है। इन रोगियों में बुखार, चक्कर आना, सिरदर्द, अस्वस्थता, गठिया और पीठ दर्द जैसे लक्षण देखने को मिले। एक रोगी में न्यूरोलॉजिक लक्षण भी थे।

बेहद खतरनाक हो सकता वायरल

शोधकर्ताओं ने क्षेत्र के वन रेंजरों के रक्त के नमूनों का भी विश्लेषण किया। करीब 640 लोगों में से सिर्फ 12 में वेटलैंड वायरस के प्रति एंटीबॉडी मिली। वहीं एक मरीज कोमा में भी चला गया। हालांकि सभी रोगी उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं। शोध में पता चला है कि कुछ मामलों में यह वायरस बेहद खतरनाक हो सकता है।

यह भी पढ़ें: चीन में 'यागी' तूफान से हाहाकार, दो की मौत और 92 लोग घायल; रेड अलर्ट जारी