Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नए रक्षामंत्री की नियुक्ति के बाद चीन का बड़ा फैसला, बिना कारण बताए 9 जनरलों को संसद से किया बर्खास्त

चीन की संसद से चीनी सेना या पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के नौ वरिष्ठ जनरल को बर्खास्त कर दिया गया। बर्खास्त किए गए अधिकारी वायुसेना के पूर्व कमांडर हैं। रिपोर्ट में एनपीसी की स्थायी समिति के फैसले की घोषणा की गई। हालांकि इन अधिकारियों को बर्खास्त करने का कारण नहीं बताया गया है। एनपीसी के प्रतिनिधियों से संबंधित कानून के प्रासंगिक प्रविधानों के तहत इनकी सदस्यता समाप्त की गई है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sat, 30 Dec 2023 09:56 PM (IST)
Hero Image
चीन की सेना के 9 शीर्ष जनरल संसद से बर्खास्त (Image: File photo)

पीटीआई, बीजिंग। चीन की संसद से चीनी सेना या पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के नौ वरिष्ठ जनरल को बर्खास्त कर दिया गया है। बर्खास्त अधिकारियों में देश के राकेट फोर्स के कमांडर भी शामिल हैं। बर्खास्तगी का कारण नहीं बताया गया है।

नौसेना के पूर्व प्रमुख डोंग जुन को रक्षा मंत्री नियुक्त किए जाने के बाद इन अधिकारियों की बर्खास्तगी हुई है। महीनों तक रक्षा मंत्री ली शांग्फू के लापता रहने के बाद चीन ने शुक्रवार को इस पद के लिए डोंग जुन के नाम का एलान किया था। राकेट फोर्स के जिन कमांडरों को बर्खास्त किया गया था, वे कथित तौर पर ली शांग्फू के करीबी रहे हैं। गौरतलब है कि पीएलए के सदस्यों की बड़ी संख्या को एनपीसी में नामित किया जाता है।

बर्खास्त किए गए अधिकारी वायुसेना के पूर्व कमांडर

सरकारी समाचार एजेंसी 'शिन्हुआ ने शनिवार को बताया कि देश की संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) से बर्खास्त अधिकारियों में पीएलए के राकेट बल के पांच शीर्ष कमांडर भी शामिल हैं जो मिसाइल प्रभाग का कामकाज देखते थे। इनके अलावा बर्खास्त किए गए अधिकारी वायुसेना के पूर्व कमांडर हैं। रिपोर्ट में एनपीसी की स्थायी समिति के फैसले की घोषणा की गई। हालांकि, इन अधिकारियों को बर्खास्त करने का कारण नहीं बताया गया है।

एनपीसी की घोषणा के अनुसार जिन लोगों को बर्खास्त किया गया है उनमें झांग झेंझोंग, झांग यूलिन, राओ वेनमिन, जू शिनचुन, लाइहांग, लू होंग, ली युचाओ, ली चुआंगुआंग और झोउ शामिल हैं। शुक्रवार को जारी आधिकारिक घोषणा में कहा गया कि एनपीसी के प्रतिनिधियों से संबंधित कानून के प्रासंगिक प्रविधानों के तहत इनकी सदस्यता समाप्त की गई है।

यह भी पढ़ें; China: चीन में अब रिश्वत देने वालों की भी खैर नहीं, आपराधिक कानून में संशोधन; कड़ी सजा का प्रावधान

यह भी पढ़ें: China Spy Agent: अपनी गुप्तचर एजेंसी को CIA जैसा बनाना चाहता है चीन, राष्ट्रपति शी चिनफिंग की ये है प्लानिंग