Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'लोहे की तरह मजबूत हमारी दोस्ती' Xi Jinping ने आसिफ अली जरदारी को दी PAK के राष्ट्रपति चुने जाने की बधाई, CPEC का भी किया जिक्र

पाकिस्तान के राष्ट्रपति चुने जाने पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ( Xi Jinping) ने आसिफ अली जरदारी को बधाई दी है। शी जिनपिंग ने कहा पाकिस्तान और चीन की दोस्ती लोहे की तरह मजबूत है। शी जिनपिंग ने आसिफ अली जरदारी को बधाई देते हुए चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि चीन -पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के निर्माण तेजी से हो रहा है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 10 Mar 2024 10:31 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के राष्ट्रपति चुने जाने पर शी जिनपिंग ने आसिफ अली जरदारी को बधाई दी।(फोटो सोर्स: रॉयटर्स)

पीटीआई, बीजिंग। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी (Asif Ali Zardari) को पाकिस्तान का 14वां राष्ट्रपति चुना गया। वो दूसरी बार देश का सर्वोच्च पद संभालने जा रहे हैं।

राष्ट्रपति चुने जाने पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने आसिफ अली जरदारी को बधाई दी है। शी जिनपिंग ने कहा, पाकिस्तान और चीन की दोस्ती लोहे की तरह मजबूत है।

दोनों मुल्क एक अच्छे दोस्त और साझेदार: शी जिनपिंग

वहीं, उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान समय में बदलती वैश्विक परिस्थिति के बीच दोनों देश के संबंध और महत्वपूर्ण बन चुके हैं।

शी जिनपिंग ने आगे कहा,"चीन और पाकिस्तान अच्छे पड़ोसी, अच्छे दोस्त, अच्छे साझेदार और अच्छे भाई हैं, उन्होंने कहा कि दोनों देशों की मजबूत दोस्ती इतिहास की पसंद है।"

चीनी राष्ट्रपति ने सीपीईसी का किया जिक्र

शी जिनपिंग ने आसिफ अली जरदारी को बधाई देते हुए चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि चीन -पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के निर्माण तेजी से हो रहा है। सीपीईसी, द्विपक्षीय संबंधों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

गौरतलब है कि भारत ने चीन के शिनजियांग को बलूचिस्तान में ग्वादर बंदरगाह से जोड़ने वाले 60 अरब अमेरिकी डॉलर के सीपीईसी पर चीन से आपत्ति जताई है क्योंकि यह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से होकर गुजर रहा है।

इशाक डार बनाए जा सकते हैं विदेश मंत्री

पीएमएल-एन नेता शाहबाज शरीफ के फिर से प्रधानमंत्री बनने के बाद मंत्रिपरिषद गठन की तैयारियां चल रही हैं। विदेश मंत्री के रूप में इशाक डार का नाम लिया जा रहा है। इशाक इससे पहले की शहबाज सरकार में वित्त मंत्री का दायित्व संभाल रहे थे।

यह भी पढ़ें: Pakistan: पाकिस्तान में मंत्रिमंडल गठन की तैयारियां तेज, शहबाज सरकार में विदेश मंत्री बन सकते हैं इशाक डार