Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शहबाज शरीफ ने चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग से की मुलाकात, दोनों देशों के बीच CPEC को मजबूत करने पर बनी सहमति

पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शहबाज और शी ने मंगलवार को चीन के पीपुल्स ग्रेट हॉल में मुलाकात की और क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचारों के आदान-प्रदान के अलावा अर्थव्यवस्था और निवेश में व्यापक सहयोग पर चर्चा की। (फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanUpdated: Wed, 02 Nov 2022 02:14 PM (IST)
Hero Image
चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और पाक पीएम शहबाज शरीफ की फाइल फोटो

बीजिंग, पीटीआइ। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बीजिंग के अपने पहले दौरे पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने सदाबहार दोस्ती और 60 अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) को मजबूत करने पर सहमति जताई।

पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शहबाज और शी ने मंगलवार को चीन के पीपुल्स ग्रेट हॉल में मुलाकात की और क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचारों के आदान-प्रदान के अलावा अर्थव्यवस्था और निवेश में व्यापक सहयोग पर चर्चा की। बयान में कहा गया है कि दोनों नेता सीपीईसी और रणनीतिक साझेदारी समेत विभिन्न क्षेत्रों में बहुपक्षीय सहयोग को मजबूत करने पर सहमत हुए।

रिपोर्ट में कहा गया कि शहबाज और शी दोनों ने अपने देशों के बीच ऑल वेदर स्ट्रेटेजिक कोऑपरेशन पार्टनरशिप को और बढ़ावा देने की इच्छा व्यक्त की है।

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान: इमरान खान की रैली पर मरयम नवाज ने जमकर साधा निशाना, जानें क्या कहा-

बता दें कि शहबाज चीनी नेता को सम्मानित करने वाले पहले राष्ट्राध्यक्ष थे, जिन्हें हाल ही में एक अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल के लिए चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) के महासचिव के रूप में फिर से निर्वाचित किया गया है।

चीन की संसद के अध्यक्ष से भी मुलाकात करेंगे शहबाज

बीजिंग दौरे के दौरान शहबाज चीन की संसद के अध्यक्ष ली केकियांग (Li Keqiang) और ली झांशु (Li Zhanshu) से भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (NPC) के साथ सभी संबंधों पर चर्चा करेंगे। पाक अधिकारियों ने कहा कि शहबाज की इस यात्रा में दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : हांगकांग में स्थिरता पर चीन का जोर, कहा- आवश्यकतानुसार किया जाना चाहिए सुधार

पीएम बनने के बाद शहबाज ने दूसरी बार चिनफिंग से की मुलाकात

गौरतलब है कि शहबाज दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार रात बीजिंग पहुंचे हैं। इस साल अप्रैल में पदभार संभालने के बाद यह उनकी पहली चीन यात्रा है। हालांकि, प्रधानमंत्री बनने के बाद शहबाद की चीनी राष्ट्रपति के साथ यह दूसरी मुलाकात है। उन्होंने पिछले महीने उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन के मौके पर शी से मुलाकात की थी।

शहबाज के साथ समरकंद बैठक में शी चिनफिंग ने सीपीईसी परियोजनाओं पर काम कर रहे सैकड़ों चीनियों को ठोस सुरक्षा मुहैया कराने का आह्वान किया था।