Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Debt-Trap: रिपोर्ट में हुआ खुलासा, 'ऋण-जाल कूटनीति' के तहत विदेशी धरती पर निवेश को हथियार बना रहा चीन

China Debt-Trap सोमालिलैंड इंटेलेक्चुअल्स इंस्टीट्यूट ने बताया कि चीन विदेशों में आर्थिक और सैन्य विस्तारवाद के एजेंडे को पूरा करने के लिए अपनी ऋण-जाल कूटनीति के हिस्से के रूप में विदेशी धरती पर निवेश को हथियार बना रहा है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 04 Jun 2023 03:38 PM (IST)
Hero Image
'ऋण-जाल कूटनीति' के तहत विदेशी धरती पर निवेश को हथियार बना रहा चीन

बीजिंग, एजेंसी। सोमालिलैंड इंटेलेक्चुअल्स इंस्टीट्यूट ने बताया कि चीन विदेशों में आर्थिक और सैन्य विस्तारवाद के एजेंडे को पूरा करने के लिए अपनी 'ऋण-जाल कूटनीति' के हिस्से के रूप में विदेशी धरती पर निवेश को हथियार बना रहा है।

बीजिंग ने 2022 में अदीस अबाबा में पहली बार हॉर्न ऑफ़ अफ्रीका पीस, सुशासन और विकास सम्मेलन को आयोजित किया, जिसे चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने अपनी 126 बिलियन अमेरिकी डॉलर की बेल्ट एंड रोड पहल के तहत "मॉडल देश" के रूप में प्रतिष्ठित किया।

हॉर्न ऑफ अफ्रीका में छह राज्य

हॉर्न ऑफ अफ्रीका में छह राज्य हैं: इथियोपिया, इरिट्रिया, सूडान, जिबूती, सोमालिया और सोमालिलैंड, जिनमें से पांच संप्रभु राज्य हैं और एक वास्तविक है। चीन ने गुरुवार, 25 मई को घोषणा की कि वह हॉर्न ऑफ अफ्रीका को अधिक आपातकालीन खाद्य सहायता भेजकर अफ्रीकी देशों के साथ अपना सहयोग बढ़ा रहा है।

बीजिंग स्थित समाचार पत्र साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, चीन के विदेश मंत्री किन गैंग ने गुरुवार को बीजिंग में कहा कि पीआरसी साल भर चले टाइग्रे युद्ध में नष्ट हुए इथियोपियाई बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए धन मुहैया कराएगी।