Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-China Relation: चीन दौरे पर पहुंचे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ची शिनफिंग से करेंगे मुलाकात

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन चीन दौरे पर पहुंचे। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार पुतिन अपने चीन दौरे पर चीनी राष्ट्रपति ची शिनफिंग से मुलाकात करेंगे। क्रेमलिन ने बताया कि दोनों नेता बुधवार को मुलाकात करेंगे। पुतिन और ची शिनफिंग की इस मुलाकात के दौरान इजरायल और हमास युद्ध समेत कई मुद्दों पर भी चर्चा संभव है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 17 Oct 2023 03:57 AM (IST)
Hero Image
Russia-China Relation: चीन दौरे पर पहुंचे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ची शिनफिंग से करेंगे मुलाकात (फोटो एएफपी)

एएफपी, बीजिंग। रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन चीन दौरे पर पहुंचे। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, पुतिन अपने चीन दौरे पर चीनी राष्ट्रपति ची शिनफिंग से मुलाकात करेंगे। क्रेमलिन ने बताया कि दोनों नेता बुधवार को मुलाकात करेंगे।

पुतिन और ची शिनफिंग के बीच होगी मुलाकात

पुतिन और ची शिनफिंग की इस मुलाकात के दौरान इजरायल और हमास युद्ध समेत कई मुद्दों पर भी चर्चा संभव है। जानकारी के अनुसार, पुतिन बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) की 10वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित समारोह में शिरकत करेंगे।

रूसी राष्ट्रपति की यात्रा पर है विशेषज्ञों की नजर

विशेषज्ञों की मानें तो रूसी राष्ट्रपति की चीन यात्रा के दौरान कुछ बड़े फैसले भी लिए जा सकते हैं। बता दें कि चीन में बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) की 10वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में 130 देशों के प्रतिनिधी भाग लेंगे। बीआरआई में इजरायल-गाजा युद्ध पर भी चर्चा हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Brussels Shooting: ब्रसेल्स में फायरिंग, स्वीडन के दो नागरिकों की मौत; बेल्जियम के प्रधानमंत्री ने जताया दुख

इजरायल पर दागे थे रॉकेट

उल्लेखनीय है कि 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हजारों रॉकेट दागे थे। इसके बाद इजरायली सेना ने जवाबी कार्रवाई की। बता दें कि इजरायल-हमास युद्ध में 1,400 से अधिक लोग मारे गए हैं। इसके अलावा लाखों लोग युद्ध से प्रभावित हुए हैं।

यह भी पढ़ें- 'इजरायल के साथ खड़ा है ब्रिटेन', सुनक ने हमास के हमले को बताया नरसंहार; फलस्तीनी क्षेत्रों के लिए किया बड़ा एलान