Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

6 सैन्य जहाज और 20 विमानों के जरिए चीन ने की ताइवान को घेरने की कोशिश, ड्रैगन की साजिश का यूं हुआ पर्दाफाश

चीन अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहा है। ताइवान के आस-पास एक बार फिर चीनी विमानों और जहाजों को डिटेक्ट किया गया है। एमएनडी के अनुसार 10 पीएलए विमानों ने उत्तरी क्षेत्र में देश के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र की ताइवान जलडमरूमध्य मध्य रेखा का उल्लंघन किया। ताइवान के रक्षा मंत्रालय की तरफ से पीएलए की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Thu, 18 Jul 2024 11:55 AM (IST)
Hero Image
ताइवान की सीमा में घुसे चीनी विमान (फाइल फोटो)

एएनआई, ताइपे। ताइवान और चीन के बीच लंबे समय से तनाव जारी है। ताइवान के आसपास चीनी सैन्य गतिविधियों बढ़ा दी गई हैं। ताइवान के आसपास के क्षेत्र  में बड़ी संख्या में चीनी विमान और जहाज मौजूद हैं। ताइवान ने खुद इसकी जानकारी दी है। 

ताइवान राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने एक बयान में कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) विमान और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (पीएलएएन) जहाजों को ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में और उसके आसपास पाया गया है।

ताइवान के आसपास 20 पीएलए विमानों को किया डिटेक्ट

एमएनडी ने ताइवान के आसपास 20 पीएलए विमानों और 6 पीएलएएन जहाजों को डिटेक्ट किया, जो सैन्य गतिविधियों में उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाता है। खोजे गए विमानों में से दस ने ताइवान की मध्य रेखा को पार किया,ये पारंपरिक रूप से दोनों पक्षों को अलग करने वाली एक अनौपचारिक सीमा के रूप में कार्य करती है।

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने  एक्स  पर एक पोस्ट के जरिए कहा, विमान ने ताइवान के उत्तरी, दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी ADIZ क्षेत्र में एंटर किया, इसके बाद से ताइवान के रक्षा बलों की ओर से रणनीतिक प्रतिक्रिया हुई।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय का बयान

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने आगे कहा कि वे सक्रिय रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक प्रतिक्रिया दी है। यह घटना ताइवान जलडमरूमध्य में बढ़ते तनाव के बीच हुई है, क्योंकि चीन ने इस क्षेत्र में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा दी है और लगातार अभ्यास किया है।

इस युद्धाभ्यास को ताइवान के खिलाफ बीजिंग के चल रहे दबाव अभियान के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है, जिसे चीन एक विद्रोही प्रांत के रूप में देखता है।

ताइवान के ADIZ क्षेत्र में घुसे चीनी विमान

हाल के महीनों में, ताइवान और चीन दोनों ने सैन्य बातचीत में बढ़ोतरी का अनुभव किया है, जिसमें ताइवान के एडीआईजेड में नियमित घुसपैठ और ताइवान जलडमरूमध्य में नौसैनिक गश्त में बढ़ोतरी शामिल है।

यह भी पढ़ें: Taiwan: ताइवान के चारों तरफ मंडरा रहा चीन... 10 जहाज और 2 सैन्य विमान को किया गया डिटेक्ट

यह भी पढ़ें: ताइवान की सीमा में घुसे 12 चीनी विमान, 15 दिन में 125 बार लड़ाकू जहाजों को किया गया डिटेक्ट