Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Zero Covid Policy: चीन में जीरो कोविड पालिसी के बाद भी बढ़ रहा है संक्रमण, क्वारंटाइन अवधि में दी गई ढील

चीन के दक्षिणी महानगर ग्वांगझू (Guangzhou) में शनिवार को करीब 18 लाख लोगों को अपने घर पर ही रहने के लिए कहा गया है। इस दौरान सभी का कोरोना जांच किया जाएगा। पिछले 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना संक्रमण के कुल 11773 मामले दर्ज किए गए हैं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 12 Nov 2022 04:59 PM (IST)
Hero Image
चीन में बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण का मामला। फाइल फोटो।

बीजिंग, एपी। चीन के दक्षिणी महानगर ग्वांगझू (Guangzhou) में शनिवार को करीब 18 लाख लोगों को अपने घर पर ही रहने के लिए कहा गया है। इस दौरान सभी का कोरोना जांच किया जाएगा। देश में कोरोना संक्रमण का मामला लगातार बढ़ रहा है, इसको देखते हुए देश के दक्षिण-पश्चिम के कई प्रमुख स्कूलों को बंद कर दिया गया है। पिछले 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना संक्रमण के कुल 11,773 मामले दर्ज किए गए हैं। संक्रमण के आए मामले में 10,351 लोग बिना किसी लक्षण के पाए गए हैं।

क्वारंटाइन में दी गई ढील

देश में जीरो कोविड पालिसी को लागू किया गया है, जिसके बाद भी कोरोना संक्रमण के मामले में कोई कमी नहीं दर्ज की जा रही है। चीन में आने वाले लोगों के लिए शुक्रवार से क्वारंटाइन अवधि में हल्की राहत दी गई है। देश में क्वारंटीन को सात दिन से घटाकर पांच दिन कर दिया गया है। हालांकि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने देश में लागू जीरो कोविड पालिसी का समर्थन किया है।

ग्वांगझू में आए कोरोना संक्रमण के 3,775 मामले

National Health Commission के मुताबिक, ग्वांगझू में संक्रमण के 3,775 मामले सामने आए, जिसमें 2,996 लोग बिना लक्षण के हैं। कोरोना संक्रण का यह मामला शुक्रवार के कुल 3,030 से अधिक है, जिसमें 2,461 बिना किसी लक्षण के पाए गए थे। ग्वांगझू के हाइजू जिले में लोगों को निकटतम परीक्षण केंद्र पर जाने के लिए या फिर अपने घर भी ही रहने के लिए कहा गया है। इस दौरान प्रत्येक घर के एक सदस्य को भोजन खरीदने की अनुमति दी गई है।

कोरोना नियमों में ढील के संकेत

देश के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोना के नियमों में ढील देने का भी संकेत दिया है। इसके तहत चीन जाने वाले कुछ विदेशी व्यवसायियों और एथलीटों को Quarantine की अवधि के बिना ही बाहर निकने की अनुमति होगी। NHC ने कहा है कि कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए जीरो कोविड पालिसी ही वैज्ञानिक रोकथाम और उपचार है।

यह भी पढ़ें- शून्य-कोविड नीति में चीन नहीं करेगा कोई बदलाव, पोलित ब्यूरो की स्थायी समिति ने किया समर्थन

यह भी पढ़ें- चीन ने कार्गो स्पेसक्राफ्ट तियानझोउ-5 को किया लॉन्च, अंतरिक्ष क्षेत्र में बढ़ा रहा अपनी ताकत