Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन में 'यागी' तूफान से हाहाकार, दो की मौत और 92 लोग घायल; रेड अलर्ट जारी

सुपर टाइफून यागी ने चीन में दस्तक दे दी है। यागी ने चीन में तबाही मचा दी। दक्षिण चीन के द्वीप प्रांत हैनान में भारी बारिश और तेज हवाओं के चलते दो लोगों की मौत हो गई और 92 लोग घायल हो गए हैं। समाचार एजेंसी के मुताबिक यागी तूफान इस साल का 11 वां तूफान है और चीन के हालात देखते हुए रेड अलर्ट भी जारी किया गया है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sat, 07 Sep 2024 05:23 PM (IST)
Hero Image
चीन में बेकाबू हुआ सुपर टाइफून 'यागी'

पीटीआई, बीजिंग। सुपर टाइफून 'यागी' ने चीन में दस्तक दे दी है। 'यागी' ने चीन में तबाही मचा दी। दक्षिण चीन के द्वीप प्रांत हैनान में भारी बारिश और तेज हवाओं के चलते दो लोगों की मौत हो गई और 92 लोग घायल हो गए हैं। समाचार एजेंसी के मुताबिक, यागी तूफान इस साल का 11 वां तूफान है, इस तूफान ने पहले हैनान और बाद में गुआंग्डोंग प्रांत पर हमला किया।

बता दें कि चीन के हालात देखते हुए रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। साथ ही दक्षिणी क्षेत्र में बाढ़ की चेतावनी दी है क्योंकि यागी ने पहले हैनान में और उसके बाद दक्षिणी गुआंग्डोंग प्रांत में भूस्खलन किया और चीन के गुआंग्शी ज़ुआंग स्वायत्त क्षेत्र और उत्तरी वियतनाम में बाढ़ आने की आशंका है।

11 वें तूफान की चीन में एंट्री

स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि सुपर टाइफून यागी ने दक्षिण चीन के द्वीप प्रांत हैनान में भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ दो लोगों की मौत हो गई और 92 अन्य घायल हो गए। इस साल के 11वें तूफान यागी ने शुक्रवार को चीन में दो बार दस्तक दी, पहले हैनान और बाद में गुआंग्डोंग प्रांत पर हमला किया।

चीन ने शुक्रवार को रेड अलर्ट जारी किया है और दक्षिणी क्षेत्र में बाढ़ की चेतावनी दी है  और चीन के गुआंग्शी ज़ुआंग स्वायत्त क्षेत्र और उत्तरी वियतनाम में बाढ़ आने की आशंका है। हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, प्रभावित क्षेत्रों से दस लाख से अधिक लोगों को निकाला गया है, काम, कक्षाएं और व्यवसाय निलंबित कर दिए गए हैं और शुक्रवार को 100 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

भारी बारिश और हवा से हालत खराब

हेनान में भारी बारिश और तेज हवाएं चलीं, जिसका केंद्र वेनचांग शहर था - जो देश के रॉकेट प्रक्षेपण स्थलों में से एक है। वहीं शहर के कई इलाकों में बिजली कटौती की समस्या भी पैदा हो गई है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, वायरल वीडियो में प्रांत के प्रतिष्ठित नारियल के पेड़ों को तोड़ा और गिरा दिया गया है। गिरे हुए बिलबोर्ड, नष्ट हुई छतें और पलटे हुए वाहन हर जगह थे।

घरों की खिड़कियां टूटीं

निवासियों ने कहा कि तूफान के कारण उनके घरों की खिड़कियां टूट गईं और उनके फर्नीचर में पानी भर गया, यह देखना भयानक था। 1949 से 2023 तक, हैनान में 106 टाइफून आए लेकिन केवल नौ को सुपर टाइफून के रूप में वर्गीकृत किया गया है।