Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Train Collision: चीन में भीषण ट्रेन हादसा, भारी बर्फबारी के कारण टकराईं दो मेट्रो; 515 लोग घायल

चीन में शुक्रवार को एक भीषण ट्रेन हादसा हुआ। चीन की राजधानी बीजिंग में दो मेट्रो ट्रेनें आपस में टकरा गई जिसमें सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। बताया जा रहा है कि भारी बर्फबारी के कारण ये हादसा हुआ है।बीजिंग नगर परिवहन आयोग ने बताया कि इस हादसे में 515 लोग घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Fri, 15 Dec 2023 08:49 PM (IST)
Hero Image
बीजिंग में दो ट्रेनों के टकराने से हुई दुर्घटना में 515 लोग घायल। (फोटो- एपी)

पीटीआई, बीजिंग। चीन में शुक्रवार को एक भीषण ट्रेन हादसा हुआ। चीन की राजधानी बीजिंग में दो मेट्रो ट्रेनें आपस में टकरा गई, जिसमें सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। बताया जा रहा है कि भारी बर्फबारी के कारण ये हादसा हुआ है।

ट्रेन हादसे में 515 लोग घायल

बीजिंग नगर परिवहन आयोग ने बताया कि इस हादसे में 515 लोग घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने बताया कि पटरियों पर फिसलन के कारण ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाना पड़ा और दूसरी ओर से आ रही ट्रेन सामने आ गई और दोनों की टक्कर हो गई। अधिकारियों ने बताया कि यह घटना गुरुवार रात की है।

घायलों को भेजा गया अस्पताल

चीनी अधिकारियों ने बताया कि इस दुर्घटना में 515 घायलों को अस्पताल भेजा गया, जिनमें 102 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। इनमें 423 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। वहीं, 25 लोगों को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है और 67 लोग विभिन्न अस्पताल में भर्ती हैं।

यात्रियों ने शेयर किया अपना दर्द

एक यात्री ने चीनी अखबार द इकोनॉमिक ऑब्जर्वर को बताया कि हादसे के वक्त गाड़ी की लाइटें बुझ गई और लाइटें बुझने से पहले उसे अचानक झटका महसूस हुआ। यात्री ने कहा कि कुछ लोग गिर गए थे और शीशे टूट गए थे। कई यात्रियों के गंभीर रूप से घायल होने के साथ-साथ सिर और आंख पर चोट लगने की खबरें हैं।

जांच के लिए टीम गठित

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि दुर्घटना के बाद इस बात की पुष्टि की जा रही है कि इसमें कोई विदेशी नागरिक तो नहीं शामिल हैं। इस घटना के लिए एक जांच दल का गठन किया गया है।

बता दें कि चीनी मेट्रो दुनिया के सबसे व्यस्त मेट्रो रेलवे में शुमार है। चीन की 27 लाइनों पर 13 मिलियन से अधिक यात्री सफर करते हैं। यहां हर एक मिनट के अंतराल पर मेट्रो ट्रेन चलती है।