Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

VIDEO: गर्मी से राहत दिलाने की थी तैयारी... तभी होने लगी अंडरवियर की बारिश; संकट गहराया तो लाखों लोग सोशल मीडिया पर उतरे

दक्षिण-पश्चिमी चीन इन दिनों भीषण गर्मी से पीड़ित है। इस क्षेत्र में लू चल रही है। तापमान भी 35-40 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया है। भीषण गर्मी के बीच इस क्षेत्र में अंडरवियर संकट भी पैदा हो गया है। इसकी चर्चा चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर खूब हो रही है। लाखों लोग सोशल मीडिया पर इस मुद्दे पर अपनी बात रख रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Wed, 11 Sep 2024 02:49 PM (IST)
Hero Image
चीन के शहर में क्लाउड सीडिंग से छाया अंडरवियर संकट।

जागरण, नई दिल्ली। दक्षिण-पश्चिमी चीन इन दिनों भीषण गर्मी से पीड़ित है। इस क्षेत्र में लू चल रही है। तापमान भी 35-40 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया है। भीषण गर्मी के बीच इस क्षेत्र में 'अंडरवियर संकट' भी पैदा हो गया है। इसकी चर्चा चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर खूब हो रही है। लाखों लोग सोशल मीडिया पर इस मुद्दे पर अपनी बात रख रहे हैं।

यह भी पढ़ें: सो रहा था व्यक्ति, नाक में घुस गया कॉकरोच; आगे जो हुआ उससे डॉक्टरों के भी उड़े होश

क्या कृत्रिम वर्षा से हुई अंडरवियर की बारिश

चीन के चोंगकिंग शहर में अधिकारियों ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत दिलाने के बारे में सोचा। इसके बाद निर्णय लिया गया कि इलाके में कृत्रिम बारिश करवाई जाएगी। मगर कृत्रिम बारिश का नतीजा यह हुआ कि तेज हवा चलने से छतों पर सूखने को पड़े कपड़े उड़ गए। इन कपड़ों में बड़ी तादाद में अंडरवियर थे। इसके बाद चीन के लोगों ने इस घटना को '9/2 चोंगकिंग अंडरवियर संकट' नाम दिया।

कैसे होती है क्लाउड सीडिंग

दक्षिण-पश्चिमी चीन में भीषण गर्मी की वजह से स्कूलों को बंद किया जा रहा है। बता दें कि कृत्रिम रूप से बारिश को क्लाउड सीडिंग के नाम से जाना जाता है। इसमें सिल्वर आयोडाइड जैसे रसायनों को बादलों में फैलाकर बारिश करवाई जाती है। '9/2 चोंगकिंग अंडरवियर संकट' हैशटैग को करीब 18 मिलियन लोगों ने देखा है।

कब शुरू हुई क्लाउड सीडिंग तकनीक?

इंडीपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के अधिकारियों का कहना है कि क्लाउंड सीडिंग से बारिश करवाई है मगर इसकी वजह से तेज हवाएं नहीं चली हैं। मगर लोगों ने संदेह व्यक्त किया। एथेले नाम के एक शख्स ने वीबो पर लिखा कि मैं बाहर से आया तो अचानक भारी बारिश शुरू हो गई और अंडरवियर आसमान से गिरने लगे।

बता दें कि "अंडरवियर संकट" पर हजारों लोगों ने टिप्पणी की। क्लाउड सीडिंग तकनीक का विकास 1940 के दशक में पहली बार हुआ था। चीन, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, थाईलैंड और रूस समेत 50 से अधिक देश अपने यहां कृत्रिम बारिश करवा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: चीन में मिला नया वायरस, एक मरीज कोमा में पहुंचा; सीधे दिमाग को करता है खराब