Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन को लेकर बदले अमेरिका के सुर! बाइडन-चिनफिंग की 'सीक्रेट' बातचीत में क्या होगी डील?

US-China Relations दुनियाभर में चल रही उथल-पुथल के बीच चीन और अमेरिका के संबंधों में नए समीकरण बनने के संकेत मिल रहे हैं। गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने बीजिंग में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की जिसे काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। वहीं राष्ट्रपति बाइडन भी शी चिनफिंग से फोन पर बात कर सकते हैं।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 29 Aug 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
बैठक में दोनों देशों के बीच ताइवान समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। (Image- Reuters)

रॉयटर्स, बीजिंग। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने गुरुवार को बीजिंग में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की। इस यात्रा का उद्देश्य तनाव को संघर्ष में बदलने से रोकना है। शी ने सुलिवन से कहा कि बीजिंग, वाशिंगटन के साथ स्थिर संबंधों के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि इस बदलती और अशांत दुनिया में देशों को एकजुटता और समन्वय की जरूरत है, बहिष्कार या पीछे हटने की नहीं। दोनों देश आने वाले हफ्तों में शी और जो बाइडन के बीच फोन कॉल की दिशा में काम करने पर सहमत हुए हैं और सुलिवन ने संकेत दिया कि दोनों इस साल के अंत में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन या जी-20 शिखर सम्मेलन में व्यक्तिगत रूप से मिल सकते हैं।

रूस को लेकर भी हुई चर्चा

शी और सुलिवन की बैठक में ताइवान और दक्षिण चीन सागर में चीन और फिलीपींस के बीच झड़पों के मुद्दों पर भी चर्चा हुई। रूस को चीन की ओर से दिए जाने वाले समर्थन पर भी चर्चा की गई।

उन्होंने यूक्रेन युद्ध समाप्त करने के प्रयासों पर भी चर्चा की, लेकिन अमेरिकी एनएसए ने कहा कि इसमें प्रगति नहीं हो पाई। सैन्य कमांडरों के बीच बातचीत का समझौता उनकी बैठकों का एक बहुत सकारात्मक परिणाम था। वे सैन्य-से-सैन्य संचार को गहरा करने की उम्मीद करते हैं।