Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Blue Alert in China: चीन के कई जिलों में आंधी और तूफान की चेतावनी, गंभीर मौसम के लिए ब्लू अलर्ट किया जारी

Blue Alert in China चीन (China) में रविवार को मौसम विज्ञान अधिकारियों ने गंभीर मौसम के लिए ब्लू अलर्ट जारी किया है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के हवाले से कहा गया कि रविवार दोपहर 2 बजे से सोमवार दोपहर दो बजे तक बीजिंग तियानजिन इनर मंगोलिया शानक्सी शांक्सी हेबेई और हेनान के कुछ हिस्सों में तूफान आंधी और ओले गिरेंगे।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 17 Sep 2023 04:09 PM (IST)
Hero Image
चीन ने गंभीर मौसम के लिए ब्लू अलर्ट किया जारी (फाइल फोटो)

बीजिंग, एजेंसी। चीन के मौसम विज्ञान अधिकारियों ने रविवार को देश के विशाल हिस्सों में गंभीर मौसम के लिए ब्लू अलर्ट जारी किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के हवाले से कहा कि रविवार दोपहर 2 बजे से सोमवार दोपहर 2 बजे तक बीजिंग, तियानजिन, इनर मंगोलिया, शानक्सी, शांक्सी, हेबेई और हेनान के कुछ हिस्सों में तूफान, आंधी और ओले गिरेंगे।

केंद्र ने चेतावनी देते हुए कहा कि प्रति घंटे 20 से 60 मिलीमीटर से अधिक वर्षा के साथ हल्की से भारी बारिश पूरे चीन में होगी, जिससे बीजिंग, हेइलोंगजियांग, जिलिन, लियाओनिंग, शेडोंग, हुबेई, फ़ुज़ियान, चोंगकिंग, युन्नान और गुआंगडोंग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होगी।

जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मौसम की स्थिति का प्रभाव सबसे अधिक रविवार दोपहर से शाम तक देखा जाएगा।

जहाजों को बंदरगाह पर लौट आने की दी गयी चेतावनी

इसमें बाहरी गतिविधियों को कम करने की सिफारिश की गई है। प्रभावित जल में परिचालन करने वाले या पारगमन करने वाले जहाजों को बंदरगाह पर लौट आना चाहिए या रास्ता बदल लेना चाहिए। केंद्र ने यह भी सुझाव दिया है कि शहरों, खेतों और मछली तालाबों में जल निकासी प्रणालियों का निरीक्षण किया जाए और फ्लैश फ्लड, भूस्खलन, मडस्लाइड और अन्य आपदाओं के लिए तैयारी की जाए।

चीन में गंभीर संक्रामक मौसम (severe convective weather) के लिए तीन स्तरीय, रंग-कोडित मौसम चेतावनी प्रणाली है, जिसमें नारंगी रंग सबसे गंभीर चेतावनी का प्रतिनिधित्व करता है, उसके बाद पीला और नीला होता है।

यह भी पढ़ें- 'हमें नहीं पता, ली शांगफू कहां हैं' विदेश मंत्रालय के बयान से दुनिया हैरान; आखिर कहां गए चीन के रक्षा मंत्री?

यह भी पढ़ें- दो हफ्ते से चीनी रक्षा मंत्री गायब! अमेरिकी राजदूत ने 'नजरबंदी' की जताई आशंका, चीन ने साधी चुप्पी