Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid In China: चीन में लगभग चार लाख लोग कोरोना से संक्रमित, यहां पढ़ें अबतक के 7 अपडेट्स

Covid Cases in China चीन में कोरोना के नए केस लगातार सामने आ रहे हैं। स्थिति ये हो गई है कि संक्रमितों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। कोरोना के बढ़ते केसों के कारण अस्पताल मरीजों से भरे पड़े हैं।

By Mohd FaisalEdited By: Updated: Wed, 21 Dec 2022 10:44 AM (IST)
Hero Image
Covid-19 In China:चीन में लगभग चार लाख लोग कोरोना से संक्रमित (फोटो रायटर)

बीजिंग, ऑनलाइन डेस्क। Covid-19 In China: चीन में ओमिक्रोन का नया स्वरूप बीए5.2 तथा बीएफ.7 सबसे ज्यादा कहर बरपा रहा है। इससे दुनिया में एक बार कोरोना महामारी फैलने की संभावना बढ़ गई है। बता दें कि कोरोना प्रतिबंधों को लेकर चीन ने जैसे ही ढील दी देश में महामारी ने तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिए। हाल यह है कि अस्पताल मरीजों से पूरी तरह भर गए हैं और स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई हैं। हम आपको चीन की स्थिति के बारे में बताते हैं, जिसके कारण चीन में हालत बिगड़ते ही जा रहे हैं।

कोरोना के लगातार बढ़ते केस ने बढ़ाई मुश्किलें

  • चीन में कोरोना के नए केस लगातार सामने आ रहे हैं। मंगलवार को कोविड-19 के 3,101 नए मामले सामने आए थे, जबकि एक दिन पहले 2,722 मामले मिले थे। सोमवार को 2,656 संक्रमणों की तुलना में मंगलवार को 393 अधिक मामले दर्ज किए गए। फिलहाल चीन में 386,276 मामले सामने आए हैं।

मौतों की संख्या को छुपा रहा चीन

  • चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, देश में कोविड-19 से संबंधित कोई नई मौतें नहीं हुई हैं। चीन में सोमवार को कोविड से पांच लोगों की मौत हुई है। हालांकि अधिकारियों ने 19 से 23 नवंबर के बीच चार मौतों का उल्लेख किया था।

90 दिनों में आएगी चीन की 10 प्रतिशत आबादी

  • इस बीच संक्रामक रोग विशेषज्ञ इरिक फेजिल ने महामारी को लेकर चेतावनी जारी की है। उनके अनुसार, चीन की 60 प्रतिशत से अधिक यानी दुनिया की 10 प्रतिशत आबादी अगले 90 दिनों में कोरोना महामारी की चपेट में आने वाली है और इससे लाखों लोगों के मरने का अनुमान है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सलाहकारों की चेतावनी

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सलाहकारों ने कहा है कि चीन में आने वाली विनाशकारी लहर के कारण कोविड-19 महामारी के आपातकालीन चरण की समाप्ति की घोषणा करना अभी जल्दबाजी होगी। इससे चीन में और भी हालात बिगड़ सकते हैं।

बिगड़े हालात, अस्पतालों में भरे मरीज

  • कोरोना के बढ़ते केसों के कारण चीन के अस्पताल मरीजों से भरे पड़े हैं। हालात ये है कि चीन में स्वास्थ्य सेवाएं भी पूरी तरह से चरमरा गई हैं। चीन में कोरोना से मरने वाले लोगों के शवों से शवदाह गृह भर गए हैं और चीन की राजधानी समेत कई शहरों को संक्रमण ने अपनी चपेट में ले लिया है।

नागरिकों को अपने हाल पर छोड़ा

  • संक्रामक रोग विशेषज्ञ इरिक फेजिल डिंग के मुताबिक, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) का उद्देश्य है कि जो वायरस से संक्रमित हो रहे हैं, उन्हें होने दें। जो मरते हैं उन्हें मरने दें।

लगभग तीस हजार लोगों के आ रहे रोजाना फोन

  • इस माह के शुरू में बीजिंग आपात स्वास्थ्य केंद्र ने गंभीर रूप से बीमार रोगियों के लिए ही एंबुलेस मंगाने के लिए कहा था, हालात यह हैं कि जहां पहले पांच हजार फोन आते थे, अब रोज तीस हजार से ज्यादा एंबुलेस के लिए फोन आ रहे हैं। चीन में अभी भी लाखों लोग हैं जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी है।

चीन में कोरोना रिटर्न: रोजाना 30 हजार से ज्यादा एंबुलेस के लिए आ रहे फोन, अंतिम संस्कार के लिए लगी लंबी कतार