Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लॉकडाउन के बाद खुले वुहान के 'वेट मार्केट' में संघर्ष का दौर, नहीं आ रहे कस्‍टमर

पिछले साल के अंत में चीन के वुहान में स्‍थित वेट मार्केट से नॉवेल कोरोना वायरस निकला था जो अब पूरी दुनिया में फैल गया है।

By Monika MinalEdited By: Updated: Thu, 16 Apr 2020 02:09 PM (IST)
Hero Image
लॉकडाउन के बाद खुले वुहान के 'वेट मार्केट' में संघर्ष का दौर, नहीं आ रहे कस्‍टमर

वुहान, एएफपी। घातक नए कोरोना वायरस से चीन तो उबर गया है लेकिन यहां के वुहान शहर के वेट मार्केट को उबरने में समय लगेगा। इसी वेट मार्केट से निकले वायरस ने दुनिया भर में तबाही का आलम बना दिया। वुहान को 8 अप्रैल तक लॉकडाउन किया गया था। बता दें कि दुनिया में अभी भी इस वायरस से होने वाली मौतें थमी नहीं हैं।

8 अप्रैल को वुहान से हटा लॉकडाउन

पिछले साल दिसंबर माह में आए कोविड-19 के मामले के बाद वुहान के वेट मार्केट में सरकार ने मांस-मछली व इस तरह की अन्‍य खाद्य सामग्रियों पर रोक लगा दी। गत 8 अप्रैल को वुहान से लॉकडाउन हटाया गया है। इसके बाद ही यहां के मार्केट खुले। लेकिन दोबारा से खोले गए यहां के मार्केटों की दुनिया भर में आलोचना हो रही है क्‍योंकि इस महामारी से दुनिया में लोगों की मौत का सिलसिला जारी है।

जिंदा जंगली जानवरों की बिक्री बंद

116 एकड़ के एरिया में फैला वेट मार्केट ग्राहकों की राह देख रहा है क्‍योंकि लॉकडाउन के बाद यहां आने से लोग कतरा रहे हैं। वुहान के थोक बाजार बइशाजू (Baishazhou wholesale market) में 3,600 से अधिक दुकानें हैं लेकिन अभी यहां जिंदा जंगली जानवरों की बिक्री बंद है। इस बाजार से जिंदा क्रे-फिश पूरे देश में भेजी जाती है। मार्केट में एंट्री से पहले सभी वेंडरों व ग्राहकों का तापमान लिया जाएगा। उनके पास आधिकारिक हेल्थ ऐप को भी अनिवार्य किया गया है ताकि पता चल सके कि उन्‍हें पहले से कोराना है या नहीं।

हुआनान मार्केट है बंद

वुहान के हुआनान सीफूड मार्केट (The Huanan Seafood Market) से यह वायरस निकला था। इस मार्केट को 1 जनवरी को बंद कर दिया गया था जो अभी भी बंद है जहां कई प्रकार के जंगली जानवरों की बिक्री होती थी। इस मार्केट को भी संदेह के घेरे में लिया गया है क्‍योंकि ऐसा माना जाता है कि यहीं से निकलकर वायरस ने लोगों को संक्रमित किया है। एएफपी के अनुसार, वुहान के तीन बाजारों में इस सप्‍ताह बिक्री के लिए कछुए (turtles), मेंढक (frogs), मछली (fish) और क्रस्‍टेशियन (crustaceans) उपलब्‍ध थे लेकिन बीमार या स्‍तनपायी (mammals) जानवर नहीं थे। बैसाजू मार्केट के वर्करों ने बताया कि अब उन्‍हें एक दिन में कई बार अपने स्‍टॉल को संक्रमण मुक्‍त करना पड़ता है। साथ ही इन्‍हें अपने साथ मास्‍क की पेटी रखनी होती है। ऑस्‍ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन ने चीन में खोले गए मार्केट की निंदा की है। उन्‍होंने कहा, ‘ इस तरह के वायरसों के स्रोत से दुनिया को बचाने की जरूरत है।’