Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ताइवान संग तनाव के बीच जंग की तैयारी में चीन, सेना को तैयारी का आदेश; राष्ट्रपति चिनफिंग ने किया अहम ऐलान

देश की सुरक्षा पर खतरों की आशंका के मद्देनजर चीन सुरक्षा इंतजामों को मजबूत करने में जुट गया है। यहां सैन्य प्रशिक्षण को मजबूती दी जानी है। ताइवान के साथ तनावों के बीच चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को कहा कि बीजिंग सैन्य प्रशिक्षण को मजबूती प्रदान करेगा।

By AgencyEdited By: Monika MinalUpdated: Wed, 09 Nov 2022 02:28 PM (IST)
Hero Image
ताइवान संग तनाव के बीच जंग की तैयारी में चीन

बीजिंग, एजेंसी। देश की सुरक्षा पर खतरों की आशंका के मद्देनजर चीन सुरक्षा इंतजामों को मजबूत करने में जुट गया है। इस क्रम में यहां सैन्य प्रशिक्षण को मजबूती दी जानी है। ताइवान के साथ तनावों के बीच चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को कहा कि बीजिंग सैन्य प्रशिक्षण को मजबूती प्रदान करेगा। साथ ही किसी भी जंग के लिए तैयार रहेगा।

दुनिया के सामने चीन ने अपनी नई एंटी शिप हाइपरसोनिक मिसाइल को पेश किया। ऐसा मानना है कि चीन की मिसाइल YJ-21 नया एडिशन है। इसे रूसी हाइपरसोनिक मिसाइल किंझल की नकल बताया जा रहा है।

चीन का हाइपरसोनिक मिसाइल

चीन ने आधुनिक ब्रह्मास्‍त्र युद्धपोत रोधी हाइपरसोनिक मिसाइल को दुनिया के सामने पेश किया है। बता दें कि ताइवान को लेकर अमेरिका के साथ चीन का तनाव जारी है। दरअसल अमेरिका की ओर से ताइवान की खाड़ी में एयरक्राफ्ट कैरियर को भेजा जाता है।

ताइवान की आजादी का विरोध 

पिछले महीने अक्टूबर में चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने अपने संविधान में ताइवान की आजादी और 'एक देश, दो प्रणालियों' की नीति को दृढ़ता से लागू करने का विरोध किया है। विशेषज्ञों की ओर से इस बारे में बताया गया कि यह वह फार्मूला है जिसके बाद चीन आने वाले समय में ताइवान पर हुकूमत कर सकता है। 

ताइवान पर अपना दावा करता है चीन

ताइवान को लेकर चीन की ओर से लगातार दावा किया जाता रहा है कि यह उनका है। यहां तक की ताइवान को जबरन हासिल करने की चुनौती भी दे चुका है। चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग ने देश की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने कहा है कि देश की सुरक्षा अस्थिर होती जा रही है। ऐसे में जंग की संभावना बन रही है और इसके लिए हमें तैयार रहना होगा।

India-US: भारत की उत्तरी सीमा पर चीनी गतिविधियों को लेकर अमेरिका सतर्क, कहा- चीनी कार्रवाई से रहना होगा सावधान

ड्रैगन के प्रति अतिरिक्त सतर्कता, चीन सीमा तक पहुंच आसान बनाने में सक्रिय भारत सरकार; एक्सपर्ट व्यू