Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में बारिश से आई आपदा, सोने की एक अवैध खान में हुआ भारी भूस्खलन; 23 लोगों की मौत

इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर कई दिनों से हो रही भारी बारिश की वजह से बड़ा हादसा सामने आया है। द्वीप पर हो रही लगातार बारिश की वजह से एक सोने की अवैध खनन में भूस्खलन आ गया जिसमें कई लोग मिट्टी में दब गए। भूस्खलन के बाद बचावकर्मी मंगलवार को मलबा हटाकर लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 09 Jul 2024 03:43 PM (IST)
Hero Image
इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर भारी भूस्खलन (फाइल फोटो)

एपी, जकार्ता। इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर सोने की एक अवैध खनन में भूस्खलन के बाद बचावकर्मी मंगलवार को मलबा हटाकर लापता लोगों की तलाश में जुटे हैं। भूस्खलन में कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई। 

प्रांतीय खोज एवं बचाव कार्यालय के प्रमुख हेरियांतो ने बताया कि दूरस्थ और पर्वतीय गांव बोन बोलांगो में रविवार को 100 से अधिक ग्रामीण सोने के लिए खुदाई कर रहे थे तभी आसपास के पर्वतों से कई टन मिट्टी गिरी जिससे उनके अस्थायी शिविर दब गए। "मौसम में सुधार के कारण हम अधिक शव बरामद कर सके", हेरियांतो ने कहा, जो कई इंडोनेशियाई लोगों की तरह एक ही नाम से जाने जाते हैं।

बचावकर्मियों ने कई लोगों को जीवित बाहर निकाला

उनके कार्यालय द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, 46 ग्रामीण भूस्खलन से बच निकले, बचावकर्मियों ने करीब 23 लोगों को जीवित बाहर निकाला जिनमें से 18 लोग घायल हैं। तीन महिलाओं व चार वर्षीय लड़के समेत 11 शव बरामद किए गए हैं।

इस आपदा में करीब 300 घर हुए प्रभावित 

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता अब्दुल मुहरी ने बताया कि शनिवार से पहाड़ी जिले में हो रही मूसलाधार बारिश के कारण भूस्खलन हुआ और तटबंध टूट गया, जिससे बोन बोलांगो के पांच गांवों में घरों की छतों तक पानी भर गया। बोन बोलांगो गोरोंटालो प्रांत के पहाड़ी जिले का हिस्सा है। करीब 300 घर प्रभावित हुए हैं और 1,000 से ज्यादा लोग सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं।

इलाके में 200 से अधिक बचावकर्मियों को किया गया तैनात

स्थानीय बचाव अधिकारी अफीफुद्दीन इलाहुदे ने बताया कि प्राधिकारियों ने मृतकों और लापता लोगों की तलाश के लिए भारी उपकरणों के साथ पुलिस और सैन्य कर्मियों सहित 200 से अधिक बचावकर्मियों को तैनात किया है। भारी बारिश, अस्थिर मिट्टी और ऊबड़-खाबड़ व जंगली इलाकों के कारण बचाव अभियान में बाधा आ रही है।

मरने वालों की बढ़ सकती है संख्या 

इलाहुदे ने कहा कि कई लोग लापता हैं और कुछ दूरदराज के इलाकों तक अभी भी नहीं पहुंचा जा सका है, इसलिए मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना है। उन्होंने कहा कि खोज में खोजी कुत्तों को लगाया जा रहा है। राष्ट्रीय खोज और बचाव एजेंसी द्वारा जारी किए गए वीडियो में बचावकर्मियों को खेत के औजारों और अपने नंगे हाथों से मिट्टी से सने शव को बाहर निकालते और उसे दफनाने के लिए एक काले बैग में रखते हुए दिखाया गया है।

यह भी पढ़ें- अमेरिका में पहाड़ पर चढ़ाई करते समय गायब हो गया था पर्वतारोही, 22 साल बाद मिला सुराग तो हुआ ये खुलासा