Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake: मोरक्को के बाद अब इंडोनेशिया में कांपी धरती, 5.9 की तीव्रता से हिला मालुकु प्रांत

इंडोनेशिया के उत्तरी मालुकु प्रांत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई है। हालांकि समाचार एजेंसी रायटर ने जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (GFZ) के हवाले से बताया कि सोमवार को इंडोनेशिया के मालुकु प्रांत में 6.2 तीव्रता के झटके लगे हैं। इंडोनेशियाई भूवैज्ञानिक एजेंसी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 5.9 आंकी गई है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 11 Sep 2023 09:04 PM (IST)
Hero Image
Earthquake: मोरक्को के बाद अब इंडोनेशिया में कांपी धरती (फाइल फोटो)

जकार्ता, एजेंसी। Earthquake in Indonesia: इंडोनेशिया के उत्तरी मालुकु प्रांत (North Maluku Province) में भूकंप के तेज झटके (Earthquake in Indonesia) महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई है। हालांकि, समाचार एजेंसी रायटर ने जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (GFZ) के हवाले से बताया कि सोमवार को इंडोनेशिया के मालुकु प्रांत में 6.2 तीव्रता के झटके लगे हैं।

घरों के बाहर निकले लोग

भूकंप (Earthquake) की तीव्रता तेज होने के कारण लोग अपने घरों से बाहर निकल आए, लेकिन अभी तक जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। इंडोनेशियाई भूवैज्ञानिक एजेंसी (Indonesian Geological Agency) ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 5.9 आंकी गई है। एजेंसी ने बताया कि भूकंप (Earthquake) का केंद्र जेलोलो से 11 किमी उत्तर-पूर्व में स्थित हल्माहेरा द्वीप बताया जा रहा है। भूकंप की गहराई 168 किमी नीचे थी। बता दें कि उत्तरी मालुकु प्रांत और उत्तरी सुलावेसी प्रांत के कई शहरों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। 

यह भी पढ़ें- Lebanon: नहीं थम रहा फिलिस्तीनी शरणार्थी शिविर में हिंसक झड़पों का दौर, फिर हुई 10 की मौत; दर्जनों लोग घायल

क्या बोले स्थानीय नागरिक

एक होटल में काम करने वाले कर्मचारी ने आंखों देखा हाल बताया। कर्मचारी ने कहा कि जेलोलो के लोगों ने तेज भूकंप महसूस किया है, लेकिन उन्होंने इस भूकंप से किसी भी तरह के नुकसान को नहीं देखा है। एक अन्य नागरिक ने बताया कि मानदो में भूकंप के झटके जोरदार महसूस किए गए। तीव्रता इतनी तेज थी कि लोग घबराकर अपने घरों से बाहर निकल आए।

भूकंप प्रभावित क्षेत्र है इंडोनेशिया

इंडोनेशिया की आपदा एजेंसी ने दावा किया कि मानादो में भूकंप के कारण एक स्पोर्ट्स सेंटर क्षतिग्रस्त हो गया है। बता दें कि इंडोनेशिया भूकंप प्रभावित क्षेत्र है। यहां आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें- Morocco Earthquake: मोरक्को में भूकंप से मरने वालों की संख्या 2100 के पार, मलबे में तलाशी जा रही जिंदगी