Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ से 10 लोगों की मौत, 46000 लोगों के घर तबाह

Indonesia Landslide इंडोनेशिया में बाढ़ और भूस्खलन से 10 लोगों की मौत हो गई और कई लापता हैं। स्थानीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख डोनी युसरीजल ने कहा कि शुक्रवार देर रात कई टन मिट्टी चट्टानें और उखड़े हुए पेड़ एक पहाड़ से लुढ़ककर एक नदी तक पहुंच गए। इसके बाद कई तट टूट गए और पश्चिम सुमात्रा प्रांत के पेसिसिर सेलाटन जिले में पहाड़ी गांवों में बाढ़ आ गई।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sun, 10 Mar 2024 04:21 AM (IST)
Hero Image
Indonesia Landslide इंडोनेशिया में बाढ़ से लोग परेशान।

एपी, जकार्ता। Indonesia Landslide इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर मूसलाधार बारिश के कारण अचानक बाढ़ और भूस्खलन हो गया। घटना में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य लापता हो गए। स्थानीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख डोनी युसरीजल ने कहा कि शुक्रवार देर रात कई टन मिट्टी, चट्टानें और उखड़े हुए पेड़ एक पहाड़ से लुढ़ककर एक नदी तक पहुंच गए।

पहाड़ी गांवों में बाढ़

इसके बाद कई तट टूट गए और पश्चिम सुमात्रा प्रांत के पेसिसिर सेलाटन जिले में पहाड़ी गांवों में बाढ़ आ गई। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता युसरीजल ने कहा कि बचावकर्मियों ने सबसे अधिक प्रभावित गांव कोतो XI तारुसान में सात शव निकाले और पड़ोसी गांवों में तीन अन्य शव बरामद किए। दस लोग अभी भी लापता हैं।

46000 लोग अस्थायी सरकारी आश्रय में जाने को मजबूर 

आपदा प्रबंधन के अनुसार, बाढ़ और भूस्खलन के कारण 14 घर दब गए, जबकि 20,000 घरों की छत तक पानी भर गया, जिससे 46,000 लोगों को अस्थायी सरकारी आश्रय में जाने को मजबूर होना पड़ा। 

युसरीजल ने कहा, "मृतकों और लापता लोगों के लिए राहत प्रयासों में बिजली, कीचड़ और मलबे से ढकी सड़कें अवरुद्ध पैदा कर रही हैं।।"

इंडोनेशिया में भारी बारिश के कारण बार-बार भूस्खलन और अचानक बाढ़ आती है, जहां लाखों लोग पहाड़ी इलाकों में या मैदानों के पास रहते हैं।