Move to Jagran APP

International Yoga Day: जबरदस्त बारिश भी नहीं तोड़ पाई योग करने वालों का हौसला, जापान में भारतीय दूतावास में दिखा अनोख नजारा

आज योग दिवस पर भारत से लेकर अमेरिका तक हर तरफ लोगों में एक अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है। इस बीच जापान में भी भारी बारिश के बीच भारतीय दूतावास ने त्सुकिजी होंगवानजी मंदिर में योग दिवस का आयोजन किया। उन्होंने इसको लेकर एक्स पर पोस्ट भी शेयर किया। जापान में योग करते हुए लोगों की कई फोटोज भी सामने आई है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Published: Fri, 21 Jun 2024 02:00 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2024 02:00 PM (IST)
जापान में मनाया गया योग दिवस ( फोटो-एएनआई)

एएनआई, टोक्यो। आज पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जा रहा है। सोशल मीडिया पर लगातार लोगों की योग करते हुए फोटोज सामने आ रही है। वहीं जापान में भारतीय दूतावास ने यहां त्सुकिजी होंगवानजी मंदिर में योग दिवस समारोह का आयोजन किया, जिसमें राजनयिकों और भारतीय प्रवासियों सहित देश भर से लोगों की भागीदारी देखी गई। बता दें कि देश में भारी बारिश के बीच टोक्यो में शुक्रवार को 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

योग दिवस को लेकर भारतीय दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट भी शेयर किया। पोस्ट में लिखा गया, 'जापान में बारिश या धूप का योग।' उन्होंने आगे लिखा, '@ IndianEmbTokyo की तरफ से 10वें अंतरराष्ट्रीय दिवस का जश्न, त्सुकिजी होंगवानजी मंदिर में जापानी नेतृत्व, राजनयिकों, योग के प्रति उत्साह और जापान में भारत के दोस्तों की जबरदस्त भागीदारी देखी गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेश किया था योगा का प्रस्ताव?

दिसंबर 2014 में, संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए भारत की तरफ से संचालित एक प्रस्ताव को सर्वसम्मति से अपनाया।यह प्रस्ताव सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महासभा के 69वें सत्र के उद्घाटन के दौरान अपने संबोधन में पेश किया था।

क्यों मनाया जाता है योग दिवस?

2015 से, योग को लेकर लोगों के अंदर जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। बता दें कि वैश्विक स्तर पर, विदेशों में दूतावास और भारतीय मिशन भी योग के व्यापक प्रभाव को दर्शाते हुए समारोह में शामिल हो रहे हैं।

इस साल ये 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है और इसे 'स्वयं और समाज के लिए योग' थीम के तहत मनाया जा रहा है।योग एक शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी। 'योग' शब्द संस्कृत से लिया गया है और इसका अर्थ है जुड़ना या एकजुट होना, जो शरीर और चेतना के मिलन का प्रतीक है।

यह भी पढ़ें: यूपी से दिल्ली तक बनारस के कारोबारी के 12 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, 2000 करोड़ के फ्रॉड का मामला

यह भी पढ़ें: NEET परीक्षा में धांधली को लेकर कांग्रेस का पूरे यूपी में जबरदस्त प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए अजय राय


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.