Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन हैं शिगेरू इशिबा जो बने जापान के नए प्रधानमंत्री, फुमियो किशिदा की लेंगे जगह

जापान की सत्तारूढ़ पार्टी ने शुक्रवार को पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरू इशिबा को नेता चुनाजिससे उनका अगले हफ्ते प्रधानमंत्री बनना तय हो गया है। मंगलवार को किशिदा और उनके कैबिनेट मंत्री इस्तीफा देंगे। संसदीय मतदान में औपचारिक रूप से निर्वाचित होने के बाद इशिबा नए मंत्रिमंडल का गठन करेंगे। इशिबा रक्षा नीति विशेषज्ञ माने जाते हैं। वह ताइवान के लोकतंत्र के समर्थक हैं।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Fri, 27 Sep 2024 04:19 PM (IST)
Hero Image
शिगेरू इशिबा बने जापान के अगले PM (फोटो-सोशल मीडिया)

एजेंसी, टोक्यो: जापान की सत्तारूढ़ पार्टी ने शुक्रवार को पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरू इशिबा को नेता चुना,जिससे उनका अगले हफ्ते प्रधानमंत्री बनना तय हो गया है। मंगलवार को किशिदा और उनके कैबिनेट मंत्री इस्तीफा देंगे। संसदीय मतदान में औपचारिक रूप से निर्वाचित होने के बाद इशिबा नए मंत्रिमंडल का गठन करेंगे।

इशिबा रक्षा नीति विशेषज्ञ माने जाते हैं। वह ताइवान के लोकतंत्र के समर्थक हैं। इशिबा ने आर्थिक सुरक्षा मंत्री साने ताकाची को हराया है, जो एक कट्टर रूढ़िवादी मानी जाती हैं। इस दौड़ में दो महिलाओं सहित रिकार्ड नौ लोग शामिल थे।

भ्रष्टाचार घोटालों से घिरे हुए फुमियो किशिदा

निवर्तमान प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा पार्टी के लोग भ्रष्टाचार घोटालों से घिरे हुए हैं और लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी संभावित आम चुनाव से पहले जनता का विश्वास फिर से हासिल करने की उम्मीद में एक नया नेता चाहता था।

'हमें लोगों पर विश्वास करना चाहिए'

जीत हासिल करने के बाद इशिबा ने एक संक्षिप्त भाषण में कहा कि हमें लोगों पर विश्वास करना चाहिए। साहस और ईमानदारी के साथ सच बोलना चाहिए और जापान को एक सुरक्षित देश बनाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए, जहां हर कोई एक बार फिर मुस्कुराहट के साथ रह सके।

बता दें कि पार्टी के इस चुनाव में दो महिलाओं सहित नौ उम्मीदवार मैदान में थे। इशिबा को पार्टी के सांसदों और जमीनी स्तर के सदस्यों ने मतदान के जरिए चुना।