Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन से पहले जापान पहुंचे गुजरात के CM भूपेन्द्र पटेल, उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का करेंगे नेतृत्व

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल आज जापान पहुंचे। वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन से पहले साझेदारी को मजबूत करने के लिए भूपेन्द्र पटेल जापान में उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।पटेल के साथ आए प्रतिनिधिमंडल में राज्य के कई वरिष्ठ अधिकारी उद्योग जगत के नेता और व्यवसायी शामिल है। इस बीच पटेल ने कहा कि वह गुजरात और जापान के बीच संबंधों और अवसरों को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 26 Nov 2023 02:03 PM (IST)
Hero Image
जापान पहुंचे गुजरात के CM भूपेन्द्र पटेल (Image: X/@Bhupendrapbjp)

एएनआई, टोक्यो। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल आज जापान पहुंचे है। पटेल का जापान में भारतीय राजदूत सिबी जॉर्ज ने टोक्यो हवाई अड्डे पर स्वागत किया।

बता दें कि वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन से पहले साझेदारी को मजबूत करने के लिए भूपेन्द्र पटेल जापान में उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। पटेल के साथ आए प्रतिनिधिमंडल में राज्य के कई वरिष्ठ अधिकारी, उद्योग जगत के नेता और व्यवसायी शामिल है। इस बीच पटेल ने कहा कि वह गुजरात और जापान के बीच संबंधों और अवसरों को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।

जापान में भारतीय दूतावास ने किया पटेल का स्वागत

जापान में भारतीय दूतावास ने X (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, 'गुजरात राज्य के माननीय मुख्यमंत्री महामहिम भूपेन्द्रभाई पटेल का उनकी जापान यात्रा पर स्वागत करते हुए सम्मानित महसूस कर रहा हूँ। टोक्यो में नारिता हवाई अड्डे पर आगमन पर राजदूत सिबी जॉर्ज ने माननीय मुख्यमंत्री का स्वागत किया।'

पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए गुजरात सीएम ने कहा, 'गर्मजोशी से स्वागत के लिए धन्यवाद राजदूत सिबी जॉर्ज। गुजरात और जापान के बीच संबंधों को मजबूत करने और सहयोग के अवसर तलाशने के लिए तत्पर हूं।'

जनवरी में होगा वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट

पटेल ने यामानाशी शहर के गवर्नर कोटारो नागासाकी से भी मुलाकात की और उनके साथ विचार-विमर्श किया। सीएम ने उनके साथ सौर ऊर्जा पर एक प्रस्तुतिकरण में भी भाग लिया। उन्होंने जापान में नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्र का भी दौरा किया।

बता दें कि वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट अगले साल जनवरी में गांधीनगर में होगा। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। जापान यात्रा पर निकलने से पहले, पटेल ने कहा था कि गुजरात जापान के साथ एक विशेष बंधन साझा करता है क्योंकि कई जापानी कंपनियां गुजरात राज्य में काम करती हैं और राज्य के विकास में योगदान देती हैं।

टोक्यो में गुजराती समुदाय से करेंगे मुलाकात

गुजरात के मुख्यमंत्री ने कहा कि वह 10वें वाइब्रेंट शिखर सम्मेलन में जापान के व्यापार और उद्योग जगत के नेताओं को आमंत्रित करने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि वह टोक्यो में गुजराती समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे। सीएम पटेल ने एक्स पर पोस्ट किया, 'मैं आज गुजरात सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ जापान की यात्रा के लिए रवाना हो रहा हूं।

गुजरात 2009 से लगातार जीवंत गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग ले रहा है और कई जापानी कंपनियां वर्तमान में गुजरात में काम कर रही हैं और विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं। हमारा जापान के साथ एक विशेष बंधन है। पटेल ने कहा, 'हमें विश्वास है कि शिखर सम्मेलन की जीवंत पृष्ठभूमि में यह यात्रा गुजरात में बड़े पैमाने पर निवेश आकर्षित करने के साथ-साथ जापान के साथ गुजरात के संबंधों को मजबूत करने में मदद करेगी।'

यह भी पढ़े: Corona से भी भयंकर महामारी का खतरा! चीन के बच्चों में फैल रही अलग तरह की बीमारी; WHO ने दी चेतावनी

यह भी पढ़े: कोविड की तरह कहीं ये बीमारी भी..., चीन में बच्चों का दम घोंट रहा Pneumonia, WHO ने जताई गंभीर चिंता

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर