Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टोक्यो में ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री से मिले एस जयशंकर, सुरक्षा और शिक्षा संबंधों को मजबूत करने पर हुई चर्चा

Quad Foreign Ministers Meeting विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने सुरक्षा व्यापार और शिक्षा सहित द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में बात की। साथ ही हिंद-प्रशांत क्षेत्र में व्यावहारिक सहयोग को और मजबूत करने पर भी चर्चा हुई।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Mon, 29 Jul 2024 08:05 AM (IST)
Hero Image
भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया-जापान और अमेरिका क्वाड के सदस्य देश हैं। (फोटो एक्स)

पीटीआई, टोक्यो। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को टोक्यो में अपनी ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने सुरक्षा, व्यापार और शिक्षा सहित द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र (Indo-Pacific) में व्यावहारिक सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा की।

दरअसल, विदेश मंत्री जयशंकर और वोंग चार देशों के समूह क्वाड (Quadrilateral Coalition) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए जापान की राजधानी टोक्यो में हैं। जयशंकर ने ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री वोंग के साथ बैठक को शानदार शुरुआत बताया।

व्यावहारिक सहयोग को और मजबूत करने पर हुई चर्चा

उन्होंने एक्स पर कहा, "हमनें सुरक्षा, व्यापार और शिक्षा सहित हमारे द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में बात की। साथ ही हिंद-प्रशांत क्षेत्र में हमारे व्यावहारिक सहयोग को और मजबूत करने पर भी चर्चा हुई। जल्द ही क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में इसे जारी रखने की उम्मीद है।"

— Dr. S. Jaishankar (@DrSJaishankar) July 29, 2024

भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया-जापान और अमेरिका क्वाड सदस्य

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका क्वाड के सदस्य हैं। नवंबर 2017 में चारों देशों ने इंडो-पैसिफिक में महत्वपूर्ण समुद्री रास्तों को किसी भी प्रभाव से मुक्त रखने के लिए एक नई रणनीति बनाने के लिए क्वाड की स्थापना हुई।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मिले जयशंकर

वहीं, तीन हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा के बाद भारत-अमेरिका संबंधों में असहजता लाने के लिए रविवार को जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन मुलाकात की।

जयशंकर क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए दो दिवसीय यात्रा पर लाओस से रविवार को जापान पहुंचे थे।

ये भी पढ़ें: Pakistan: पाकिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता के बीच सुलह की कोशिश, इमरान खान से बातचीत करने को तैयार बिलावल भुट्टो