Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Japan Rocket Blast: उड़ान भरने के 5 सेकंड बाद ही फट गया रॉकेट 'कैरोस', कैमरे में कैद हुई LIVE घटना

Japan Rocket Blast जापान की स्पेस वन कंपनी (Space One) का रॉकेट उड़ान भरने के तुरंत बाद ही फट गया। बता दें कि भारतीय समयानुसार सुबह 730 बजे पश्चिमी जापान के वाकायामा प्रांत में प्रक्षेपण स्थल पर कैरोस रॉकेट ने उड़ान भरी थी। हालांकि 18-मीटर लंबे चार चरण वाले ठोस-ईंधन रॉकेट के उड़ान भरने के बाद उसमें विस्फोट हो गया।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Wed, 13 Mar 2024 10:39 AM (IST)
Hero Image
Japan Rocket Blast: उड़ान भरने के 5 सेकंड बाद ही फट गया रॉकेट 'कैरोस' (फोटो एक्स)

आईएएनएस, टोक्यो। Japan Rocket Blast: जापान की स्पेस वन कंपनी का रॉकेट उड़ान भरने के तुरंत बाद ही फट गया। समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, स्पेस वन कंपनी के रॉकेट ने बुधवार को उड़ान भरी थी। हालांकि, कैरोस रॉकेट उड़ान भरने के कुछ सेकेंड बाद ही फट गया।

स्पेस वन कंपनी का प्रयास हुआ विफल

जानकारी के अनुसार, यह जापान की स्पेस वन कंपनी द्वारा किसी उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने का पहला प्रयास था। हालांकि, स्पेस वन कंपनी का ये प्रयास विफल रहा।

उड़ान भरने के बाद ही फटा रॉकेट

बता दें कि भारतीय समयानुसार सुबह 7:30 बजे पश्चिमी जापान के वाकायामा प्रांत में प्रक्षेपण स्थल पर कैरोस रॉकेट ने उड़ान भरी थी। हालांकि, 18-मीटर लंबे, चार चरण वाले ठोस-ईंधन रॉकेट के उड़ान भरने के बाद उसमें विस्फोट हो गया। ये घटना कैमरे में कैद हो गई।

— Marcus House (@MarcusHouse) March 13, 2024

पिछले साल भी एक रॉकेट में हुआ था विस्फोट

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि रॉकेट में विस्फोट होने के बाद आसमान में धुआं और आग का मंजर दिखाई दिया। फिलहाल इसकी जांच की जा रही है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल जुलाई में एक अन्य जापानी रॉकेट इंजन में आग लगने के लगभग 50 सेकंड के बाद विस्फोट हो गया था।

यह भी पढ़ें- Plane Crash in Russia: रूसी सैन्य मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, विमान में मौजूद सभी 15 यात्रियों की मौत

यह भी पढ़ें- US Presidential Election 2024: अमेरिका में फिर बाइडन vs ट्रंप, प्राइमरी चुनाव में दोनों नेताओं ने हासिल की जीत