Move to Jagran APP

Japan Earthquake: नए साल की खुशियों पर लगा 'ग्रहण', भूकंप के बाद समुद्री लहरों में उफान; सुनामी का अलर्ट जारी

जापान में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक पश्चिमी तट के पास रिक्टर पैमाने पर 7.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने इशिकावा निगाटा और टोयामा प्रान्त के तटीय क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी की है। फिलहाल किसी तरह के हताहत की खबर सामने नहीं आई है।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Mon, 01 Jan 2024 01:21 PM (IST)
Hero Image
तेज भूकंप के झटकों से कांपी धरती (फाइल फोटो)

एजेंसी, नई दिल्ली। जापान में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पश्चिमी तट के पास रिक्टर पैमाने पर 7.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इसके बाद जापान में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है।

कई मीटर ऊंची उठी लहरें

जापान के अधिकारियों के मुताबिक, भूकंप के झटकों के कारण समुद्र की लहरें 5 मीटर तक उठ सकती है, जिसको देखते हुए आसपास के लोगों को ऊंचे स्थानों और बिल्डिंग में जाने का आग्रह किया है। एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, इशिकावा प्रान्त में वाजिमा शहर के तट पर 1 मीटर से अधिक ऊंची लहरें उठीं। एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, होकुरिकु इलेक्ट्रिक पावर ने कहा कि वह अपने परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में किसी भी अनियमितता की जांच कर रहा है।

— ANI (@ANI) January 1, 2024

यह भी पढ़ें: Japan Earthquake: भूकंप के तेज झटके से हिली जापान की धरती, रिक्टर स्केल पर 6.3 मांपी गई तीव्रता

पीएम मोदी ने लोगों से किया आग्रह

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने सरकार को लोगों के जीवन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करने का निर्देश दिया। सरकार को भूकंप और सुनामी पर स्पष्ट मार्गदर्शन देने के साथ-साथ नुकसान की जांच करने का भी आदेश दिया है।

भूकंप के बाद स्थानीय निवासियों से तुरंत खाली करने का भी आग्रह किया है। साथ ही, सरकार के प्रवक्ता ने लोगों को चेतावन दी है कि आगे और भी भूकंप आ सकता है, तो उसके लिए तैयार रहें।

रूस ने जारी किया अलर्ट

राज्य समाचार एजेंसी टीएएसएस ने सोमवार को बताया कि रूस के आपातकालीन मंत्रालय ने कहा कि रूस के प्रशांत समुद्री तट पर जापान के करीब स्थित पश्चिमी तट सखालिन द्वीप के कुछ हिस्से में सुनामी का खतरा है। ऐसे में उसके आसपास के लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Earthquake in Japan: जापान में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6.6 तीव्रता मापी गई; सुनामी की चेतावनी जारी