Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तर कोरिया और चीन की अब खैर नहीं, जापान ने क्रूज मिसाइल बनाने के लिए रक्षा बजट में की 16 फीसद की बढ़ोतरी

Japan increased defense budget जापान ने अपना रक्षा बजट बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि रक्षा बजट में की गई बढ़ोत्तरी से उत्तर कोरिया और चीन तक मार करने में सक्षम लंबी दूरी की मिसाइलों की तैनाती में तेजी आएगी। इस बजट से जापानी सेना एफ-35 स्टील्थ लड़ाकू विमान और अन्य अमेरिकी हथियारों के साथ सैन्य क्षमता को और मजबूत कर सकेगी।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sat, 23 Dec 2023 04:18 PM (IST)
Hero Image
Japan increased defense budget जापान का रक्षा बजट बढ़ा।

एपी, टोक्यो। Japan increased defense budget जापान ने रक्षा बजट में 16 प्रतिशत की भारी बढ़ोत्तरी की है। कैबिनेट ने शुक्रवार को वित्तीय वर्ष 2024 के लिए 7.95 खरब येन की रक्षा बजट योजना को मंजूरी दी।

पड़ोसी चीन और उत्तर कोरिया द्वारा उत्पन्न खतरों के बीच रक्षा खर्च की जरूरतों को पूरा करने के लिए कैबिनेट ने यह फैसला लिया है।

रक्षा बजट में की गई बढ़ोत्तरी

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि रक्षा बजट में की गई बढ़ोत्तरी से उत्तर कोरिया और चीन तक मार करने में सक्षम लंबी दूरी की मिसाइलों की तैनाती में तेजी आएगी। इस बजट से जापानी सेना एफ-35 स्टील्थ लड़ाकू विमान और अन्य अमेरिकी हथियारों के साथ सैन्य क्षमता को और मजबूत कर सकेगी।

12 क्रूज मिसाइल के लिए रखा गया बजट

अगले साल के रक्षा बजट में 734 अरब येन टाइप-12 क्रूज मिसाइल और अमेरिका निर्मित टामहाक्स के साथ-साथ लंबी दूरी की मिसाइलों के विकास के लिए रखा गया है। पीएम किशिदा ने अगले पांच साल के सैन्य शक्ति निर्माण कार्यक्रम की घोषणा की है।

सैन्य शक्ति बढ़ाने के लिए जापान ने 2027 तक 43 खरब येन खर्च करने की योजना बनाई है। उल्लेखनीय है कि इस बढ़ोत्तरी से अमेरिका और चीन के बाद जापान दुनिया का तीसरा देश बन जाएगा जो सेना पर सबसे अधिक खर्च करता है।