Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक कैंची की वजह से पूरे एयरपोर्ट में मचा हड़कंप, 36 फ्लाइट रद्द; 200 से ज्यादा उड़ानों में देरी

जापान के सबसे मशहूर एयरपोर्ट न्यू चिटोस में शनिवार को एक कैंची के गायब होने से अफरा-तफरी मच गई। सुरक्षा को देखते हुए अधिकारियों ने 36 उड़ानें रद्द कर दी गई और 200 से अधिक उड़ानें देरी से चलीं। वहीं कई यात्रियों को एयरपोर्ट के अंदर एंट्री तक नहीं मिल पाई। दरअसल भारी भीड़ को देखते हुए ये कदम उठाए गए।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Wed, 21 Aug 2024 03:04 PM (IST)
Hero Image
एक कैंची की वजह से पूरे एयरपोर्ट में मचा हड़कंप (Image: X/@nobi)

डिजिटल डेस्क, तोक्यो। जापान के न्यू चिटोस एयरपोर्ट पर कैंची के गायब होने से शनिवार को अफरा-तफरी मच गई। इस वजह से 36 उड़ानें रद्द कर दी गई और 200 से अधिक उड़ानें देरी से चलीं। सख्त सुरक्षा प्रोटोकॉल के लिए जापान का ये एयरपोर्ट जाना जाता है।

शनिवार को एयरपोर्ट के अंदर एक रिटेल आउटलेट ने कैंची गायब होने की सूचना दी। इसके बाद तलाशी शुरू की गई। इस दौरान एयरपोर्ट आने वाले यात्रियों की सुरक्षा जांच कम से कम दो घंटे के लिए रोक दी गई। 

कई यात्रियों को एयरपोर्ट से वापस जाना पड़ा

BBC की एक रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षा जांच के निलंबन के कारण भारी बैकलॉग हो गया और एयरपोर्ट पर लंबी कतारें लग गई। कई यात्रियों को एयरपोर्ट से वापस भेज दिया गया। भारी भीड़ को देखते हुए ये कदम उठाए गए। कई प्रभावित यात्रियों ने अपनी निराशा व्यक्त की।

— とれいんふぉ + (@Trainfo_Update) August 17, 2024

हालांकि, गायब कैंची उसी दुकान में पाई गई जहां से गायब हुई थीं। जापानी प्रसारक एनएचके के अनुसार,  कैंची मिलने के बाद भी अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की कि ये वहीं गायब कैंची है या नहीं। इस मामले को लेकर पर्यटन मंत्रालय ने जांच करने के आदेश दिए है। 

आतंकवाद से जुड़ी भी हो सकती थी ये घटना

हवाई अड्डे के एक प्रतिनिधि ने बीबीसी को बताया कि 'हम जानते हैं कि यह एक ऐसी घटना भी है जो अपहरण या आतंकवाद से जुड़ी हो सकती है और हम एक बार फिर प्रबंधन की पूरी जागरूकता सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे।' बता दें कि 1988 में न्यू चिटोसे होक्काइडो का सबसे बड़ा हवाई अड्डा खोला गया था। ये जापान के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है। 2022 में, हवाई अड्डे ने 15 मिलियन से अधिक यात्रियों का स्वागत किया था। 

यह भी पढ़ें: जापान को मिलेगा नया प्रधानमंत्री! फुमियो किशिदा ने पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव से पिछे हटाया कदम

यह भी पढ़ें: जापान में लैंडिंग के दौरान सिंगापुर एयरलाइंस के विमान में धुएं से हड़कंप, पूरे रनवे को किया गया बंद