Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जापान के एयरपोर्ट पर फट गया सेकंड वर्ल्ड वॉर के समय का बम, 80 से ज्यादा उड़ानें रद्द

जापान एयरपोर्ट पर बुधवार को एक बम फट गया। ये अमेरिकी बम द्वितीय विश्व युद्ध का बताया जा रहा है। बम ब्लास्ट के बाद 80 से ज्यादा उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। गनीमत रही कि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। उधर धमाके के बाद टैक्सीवे में एक बड़ा गड्ढा बन गया है। विस्फोट 500 पाउंड के अमेरिकी बम के कारण हुआ था और अब कोई खतरा नहीं है।

By Agency Edited By: Manish Negi Updated: Wed, 02 Oct 2024 07:53 PM (IST)
Hero Image
जापान एयरपोर्ट पर फटा अमेरिकी बम (फोटो रॉयटर्स)

एजेंसी, टोक्यो। जापानी हवाई अड्डे पर द्वितीय विश्व युद्ध का एक अमेरिकी बम बुधवार को फट गया। यह लंबे समय से यहां दबा पड़ा था। इसके कारण टैक्सीवे में बड़ा गड्ढा बन गया और 80 से अधिक उड़ानें रद करनी पड़ी। इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है।

बम धमाके का वीडियो वायरल

दक्षिण-पश्चिमी जापान के मियाजाकी हवाई अड्डे पर जब विस्फोट हुआ, तो आसपास कोई विमान नहीं था। अधिकारियों ने कहा कि जांच में पुष्टि हुई है कि विस्फोट 500 पाउंड के अमेरिकी बम के कारण हुआ था और अब कोई खतरा नहीं है। वे यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि अचानक विस्फोट का कारण क्या है। इसका एक वीडियो भी वायरल हुआ है।

धमाके के बाद हुआ तीन फीट गहरा गड्ढा

जापानी टेलीविजन पर प्रसारित वीडियो में टैक्सीवे में कथित तौर पर लगभग सात मीटर व्यास और तीन फीट गहरा एक गड्ढा दिखाया गया। मुख्य कैबिनेट सचिव योशिमासा हयाशी ने कहा कि हवाई अड्डे पर गुरुवार सुबह से परिचालन फिर से शुरू होने की उम्मीद है।

अमेरिका के कई जिंदा बमों का पता चला 

मियाजाकी हवाई अड्डा 1943 में नौसेना उड़ान प्रशिक्षण क्षेत्र के रूप में बनाया गया था, जहां से कई पायलटों ने आत्मघाती हमले के लिए उड़ान भरी थी। इस क्षेत्र में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी सेना द्वारा गिराए गए कई जिंदा बमों का पता चला है।