Move to Jagran APP

Japan Plane Accident: टोक्यो एयरपोर्ट पर जापान एयरलाइंस के विमान दुर्घटना पर एयरबस ने क्या कहा, कैसे हुआ हादसा?

एयरबस ने विमान दुर्घटना को लेकर खेद व्यक्त करते हुए कहा है कि जापान एयरलाइंस द्वारा संचालित A350-900 2 जनवरी 2024 को 1747 (स्थानीय समय) के तुरंत बाद साप्पोरो न्यू चिटोस हवाई अड्डे से हानेडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान JAL516 के दौरान एक दुर्घटना में शामिल था। सभी 367 यात्रियों को जलते हुए विमान से निकाल लिया गया है। क्रू मेंबर्स भी सुरक्षित हैं।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Wed, 03 Jan 2024 08:51 AM (IST)
Hero Image
एयरबस ने जापान एयरलाइंस के विमान और जापान तटरक्षक विमान की टक्कर पर खेद व्यक्त किया है।
एएनआई, तुलूज़ (जापान)। यूरोपीय बहुराष्ट्रीय एयरोस्पेस निगम एयरबस ने जापान एयरलाइंस के विमान और जापान तटरक्षक विमान की टक्कर पर खेद व्यक्त किया है। इस हादसे में कोस्ट गार्ड के 5 क्रू मेंबर्स की मौत हो गई थी। एयरबस ने विमान दुर्घटना को लेकर जांच के प्रभारी एजेंसियों, फ्रांस के ब्यूरो डी'एनक्वेट्स एट डी'एनालिसिस (बीईए) और जापान ट्रांसपोर्ट सेफ्टी बोर्ड (जेटीएसबी) को तकनीकी सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया है।

विमान हादसे को लेकर एयरबस ने क्या कहा?

एयरबस ने विमान दुर्घटना को लेकर खेद व्यक्त करते हुए कहा है कि जापान एयरलाइंस द्वारा संचालित A350-900 2 जनवरी, 2024 को 17:47 (स्थानीय समय) के तुरंत बाद साप्पोरो न्यू चिटोस हवाई अड्डे से हानेडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान JAL516 के दौरान एक दुर्घटना में शामिल था। सभी 367 यात्रियों को जलते हुए विमान से निकाल लिया गया है। क्रू मेंबर्स भी सुरक्षित हैं।

एयरबस की तरफ से कहा गया, "एयरलाइंस का A350 विमान हानेडा में उतरते समय एक डीएचसी-8 विमान से टकरा गया।" जापानी अधिकारियों ने पुष्टि की है कि दुख की बात है कि डीएचसी-8 पर सवार छह लोगों में से पांच जीवित नहीं बचे। घटना की सटीक परिस्थितियां अभी भी अज्ञात हैं। एयरबस ने कहा कि दुर्घटना स्थल पर वर्तमान में अधिकारियों की सहायता के लिए विशेषज्ञों की एक टीम भेज रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Japan Plane Accident: लैंडिंग के दौरान रनवे पर टकराए दो विमान, आग की लपटें देख सहमे यात्री; तस्वीरों में देखें भयानक मंजर

कैसे हुआ हादसा?

रनवे पर उतरते वक्त जापान के टोक्यो में स्थित हनेडा एयरपोर्ट में मंगलवार को जापान एयरलाइंस के जेट की तटरक्षक विमान के साथ टक्कर हो गई थी। इसके बाद एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लागू कर दिया गया। घटना के वक्त जानकारी दी गई कि फ्लाइट में 379 यात्री सवार थे। वहीं, तटरक्षक विमान में 6 लोग सवार थे, जिनमें से एक भागने में कामयाब रहा, लेकिन पांच लोगों की मौत हो गई। हादसे के तुरंत बाद फ्लाइट की वीडियो और तस्वीरें सामने आईं, जिसको देख कर अंदाजा लगाया जा सकता है कि कितना बड़ा हादसा टला है।

जापान एयरलाइंस के 367 यात्री और 12 क्रू मेंबर्स सुरक्षित

जापान एयरलाइंस ने बताया कि विमान में 367 यात्री सवार थे, जिनमें आठ बच्चे और 12 क्रू मेंबर्स शामिल थे। सभी 379 यात्रियों और 12 क्रू मेंबर्स को विमान से सुरक्षित निकाल लिया गया। NHK की रिपोर्ट के मुताबिक, इस घटना के बाद एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लगा दी गई। इसके बाद आग बुझाने के लिए टोक्यो अग्निशमन विभाग की ओर से लगभग 70 फायर ट्रक और अन्य वाहन भेजे गए।

बताया जा रहा है कि जापान एयरलाइंस की फ्लाइट से हनेडा एयर बेस का MA722 फिक्स्ड-विंग विमान टकराया था। फिक्स्ड-विंग विमान में सवार छह लोग सवार थे, जिनमें से एक भागने में कामयाब रहा, लेकिन पांच लोगों की मौत हो गई है। जापान एयरलाइंस और एनएचके द्वारा हानेडा एयरपोर्ट पर लगाए गए कैमरों में वह भयानक पल कैद हो गया। विमान के नीचे उतरने के तुरंत बाद उसमें से आग की लपटें निकलने लगीं।

क्योडो न्यूज के अनुसार, दुर्घटना का कारण अज्ञात है, जिसके चलते परिवहन मंत्रालय को उड़ान नियंत्रण के साथ विमान के संचार की जांच शुरू करनी पड़ी है। दुखद बात यह है कि विमान में सवार छह तटरक्षक सदस्यों में से 27 से 56 वर्ष की आयु के पांच सदस्यों की दुर्घटना में जान चली गई। हालांकि, पुलिस रिपोर्टों के अनुसार कैप्टन भागने में सफल रहा।

यह भी पढ़ें: Japan News Today: जापान के लिए मुश्‍क‍िल भरे रहे नए साल के शुरुआती दो दिन, पहले भूकंप ने मचाई तबाही, फिर भीषण विमान हादसा

प्रधानमंत्री ने विमान हादसे पर जताया दुख

क्योडो न्यूज के अनुसार, प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की और संबंधित मंत्रियों को घटना की तेजी से जांच करने का निर्देश दिया। साथ ही जनता को पारदर्शी सूचना प्रसार का आश्वासन दिया।

जापान तटरक्षक बल के वाइस कमांडेंट योशियो सेगुची ने एक संवाददाता सम्मेलन में अपना गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा, "हमारे सदस्यों के बहुमूल्य जीवन को खोना बेहद अफसोसजनक है। हम शोक संतप्त लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।"