Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत की सबसे तीखी मिर्च से बने चिप्स खाकर जापान के 14 छात्रों की बिगड़ी हालत, अस्पताल में भर्ती

रिपोर्ट में बताया गया है कि 16 जुलाई को एक छात्र टोक्यो के अपने स्कूल में खाने के लिए भूत झोलकिया मिर्च से बने चिप्स लेकर आया था। चिप्स को 30 छात्रों ने खाया। हालांकि चिप्स पर यह चेतावनी भी दी गई थी कि 18 साल से कम उम्र के लोगों को यह उत्पाद नहीं खाना चाहिए। इसके बावजूद छात्रों ने इसे खा लिया।

By Abhinav Atrey Edited By: Abhinav Atrey Updated: Fri, 19 Jul 2024 12:45 PM (IST)
Hero Image
चिप्स खाते की छात्रों ने मतली और मुंह में दर्द की शिकायत की। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। जापान में भारत की सबसे तीखी मिर्च (भूत झोलकिया) से बने आलू के चिप्स खाने के बाद 14 छात्रों बीमार पड़ गए, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जापान के स्थानीय रिपोर्टों के मुताबिक, यह चिप्स बेहद मसालेदार थे, जिसे तकरीबन 30 छात्रों ने खाए थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, 16 जुलाई को एक छात्र टोक्यो के अपने स्कूल में खाने के लिए भूत झोलकिया मिर्च से बने चिप्स लेकर आया था। चिप्स को 30 छात्रों ने खाया। हालांकि, चिप्स पर यह चेतावनी भी दी गई थी कि 18 साल से कम उम्र के लोगों को यह उत्पाद नहीं खाना चाहिए। इसके बावजूद छात्रों ने इसे खा लिया।

चिप्स खाते की मतली और मुंह में दर्द की शिकायत

चिप्स खाने के बाद कई छात्रों ने मतली और मुंह में दर्द की शिकायत शुरू कर दी। छात्रों से शिकायत मिलने के बाद स्कूल प्रसाशन ने पुलिस सूचनी दी। इसके बाद 14 छात्रों को अस्पताल ले जाया गया। वहीं, चिप्स बनाने वाली कंपनी इसोयामा कॉर्प (Isoyama Corp) ने इस घटना के बाद एक बयान में 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए चेतावनी दोहराई।

कंपनी ने वैधानिक चेतावनी दोहराई

चिप्स बनाने वाली कंपनी ने कहा, "18 साल से कम उम्र के लोगों को इस उत्पाद को खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह बहुत मसालेदार है। न केवल वे लोग जो मसालेदार खाना पसंद नहीं करते बल्कि मसालेदार खाना पसंद करने वाले लोगों को भी इस उत्पाद को खाते समय सावधानी बरतने की जरूरत है।"

यह विडियो भी देखें

दुनिया की सबसे तीखी मिर्च है भूत झोलकिया

कंपनी के एक अधिकारी ने घटना के लिए माफी मांगी और छात्रों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना की। बता दें कि भूत झोलकिया दुनिया की सबसे तीखी मिर्चों में से एक है। इसकी पैदावार पूर्वोत्तर भारतीय राज्य असम, नागालैंड और मणिपुर के आसपास के क्षेत्रों में होती है। भूत झोलकिया ने 2007 से 2011 तक दुनिया की सबसे तीखी मिर्च का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

ये भी पढ़ें: US Election 2024: न्यूयॉर्क मैगजीन के कवर पेज पर अंडरवियर में दिखे बाइडन-ट्रंप, एडिटर ने बताया ऐसा क्यों किया