Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जापान में 'शानशान' ने मचाया हाहाकर, चेतावनी जारी, हवाई-रेल सेवाएं और कारखाने बंद; 100 से अधिक घायल

Japan Shanshan Typhoon जापान में शानशान तूफान ने भारी कहर बरपाया है। अधिकारियों ने तूफान के आने के बाद से देश भर में बाढ़ और भूस्खलन की चेतावनी जारी की है। हवाई और रेल सेवाएं रोक दी गई हैं और कारखाने बंद कर दिए गए हैं। अब तक इसकी चपेट में आए 100 से अधिक लोग घायल हो गए हैं और छह लोगों के मौत की खबर है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 31 Aug 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
ओइता प्रान्त के यूफू में टाइफून शानशान से भारी बारिश के कारण एक कार डूब गई। (Photo- Reuters)

रॉयटर्स, टोक्यो। जापान में तूफान शानशान के पूर्व की ओर बढ़ने से शनिवार को कम से कम छह लोगों की मौत हो गई। तूफान के चलते बड़े क्षेत्र में मूसलाधार बारिश देखी गई। इसके बाद प्रशासन की ओर से तूफान के केंद्र से सैकड़ों किलोमीटर दूर भूस्खलन और बाढ़ की चेतावनी दी गई।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि जापान के राष्ट्रीय प्रसारक एनएचके के फुटेज में घरों की छतें आंशिक रूप से झुकी हुई दिखाई दे रही हैं, जबकि देश के दक्षिण-पश्चिम में बाढ़ वाली सड़कों पर कारें काफी दूर तक चल रही हैं। तूफान ने गुरुवार को क्यूशू में दस्तक दी, जिससे रिकॉर्ड स्तर पर बारिश हुई।

100 से अधिक घायल

जापान की अग्निशमन और आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि एक व्यक्ति लापता है और 100 से अधिक घायल हो गए हैं। क्यूशू इलेक्ट्रिक के अनुसार, दक्षिणी क्यूशू के कागोशिमा प्रान्त में 35,000 से अधिक घरों में बिजली नहीं थी।

रिपोर्ट के अनुसाार शानशान, दोपहर 12:50 बजे टोक्यो से लगभग 480 किमी (300 मील) दक्षिण-पश्चिम में प्रशांत महासागर में केन्द्रित था। शुक्रवार को एक उष्णकटिबंधीय तूफान में बदलने के बावजूद, होक्काइडो के सबसे उत्तरी प्रान्त तक भारी बारिश हुई। हवाएं 25 मीटर प्रति सेकंड (90 किलोमीटर प्रति घंटे, 55 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से चल रही थीं।

अधिकारियों ने जारी की चेतावनी

अधिकारियों ने तूफान के आने के बाद से देश भर में बाढ़ और भूस्खलन की चेतावनी जारी की है। हवाई और रेल सेवाएं रोक दी गई हैं और कारखाने बंद कर दिए गए हैं। एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, तूफान के सप्ताहांत में कमजोर होकर उष्णकटिबंधीय अवसाद में बदलने का अनुमान है, लेकिन भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है।