Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Bali Summit : शी जिनपिंग कर सकते हैं जापानी प्रधानमंत्री से मुलाकात, दोनों जी-20 समिट में हो रहे हैं शामिल

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और चीनी नेता शी जिनपिंग जी-20 सम्मेलन में शामिल हो रहे हैं। इस बैठक से पहले जापान सरकार के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि दोनों नेताओं के बीच मुलाकात करवाने को लेकर जापान प्रयासरत है।

By Versha SinghEdited By: Updated: Mon, 14 Nov 2022 09:46 AM (IST)
Hero Image
शी जिनपिंग कर सकते हैं जापानी प्रधानमंत्री से मुलाकात

टोक्यो, एजेंसी। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और चीनी नेता शी जिनपिंग जी-20 सम्मेलन में शामिल हो रहे हैं। इस बैठक से पहले जापान सरकार के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि दोनों नेताओं के बीच मुलाकात करवाने को लेकर जापान प्रयासरत है।

मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाज़ु मात्सुनो एक नियमित समाचार सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा, किशिदा और शी दोनों मंगलवार को बाली में शुरू हो रहे ग्रुप ऑफ 20 (जी20) शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं।

आज से शुरू हो रहा जी20 सम्मेलन

इंडोनेशिया में आज से शुरू हो रहे जी20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल होंगे। पीएम मोदी सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज ही इंडोनेशिया के माली रवाना होंगे। इस बीच चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी इस शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, लेकिन इससे पहले उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ लंबे समय से प्रतीक्षित द्विपक्षीय बैठक माली में होगी। इस बैठक में दोनों नेताओं में ताइवान, यूक्रेन पर रूस के आक्रमण और उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं पर चर्चा करने की उम्मीद है। बता दें कि इस सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल नहीं होंगे।  

यह भी पढ़ें- G20 Summit: PM मोदी का बेहद 'व्यस्त और लाभकारी' दौरा, 45 घंटे 20 कार्यक्रम और 10 बड़े नेताओं से मुलाकात

गौरतलब है कि G20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है और यह सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आर्थिक और विकासात्मक मुद्दों पर वैश्विक सरकारों को विचार देने और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी और अन्य G20 नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण, कृषि, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन आदि की स्थिति सहित सभी प्रमुख मुद्दों पर व्यापक विचार-विमर्श करेंगे।

सितंबर 2023 में भारत में होगी अगली बैठक

चूंकि जी-20 संगठन का अगला मुखिया भारत है और इसकी अगली बैठक सितंबर, 2023 में नई दिल्ली में ही होने वाली है तो इस लिहाज से पीएम मोदी की योजना बाली में ज्यादा से ज्यादा नेताओं से मिलकर उन्हें भारत आने का न्योता देने की भी है। इस दौरान शिखर सम्मेलन में रूस-यूक्रेन युद्ध और चीन से तनाव जैसे मुद्दे भी छाए रहने के आसार हैं। पीएम मोदी 14 से 16 नवंबर तक बाली में रहेंगे। जी-20 शिखर सम्मेलन 15-16 नवंबर को है।

तीन सत्रों में होगा शिखर सम्मेलन

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि शिखर सम्मेलन तीन सत्रों में होगा और पीएम मोदी इन तीनों सत्रों में दूसरे वैश्विक नेताओं के साथ हिस्सा लेंगे। यह पूछे जाने पर कि पीएम मोदी की मुलाकात किन वैश्विक नेताओं से होगी, इसके जबाव में क्वात्रा ने बताया कि इस बारे में संबंधित देशों के साथ बातचीत की जा रही है और कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ तय हुई बैठक

कुछ दूसरे कूटनीतिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है कि ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रा के अलावा जर्मनी के चांसलर, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी की बैठक तय हो चुकी है। कूटनीतिक सर्किल में पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच वार्ता को लेकर भी चर्चा है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने यह भी बताया है कि राष्ट्रपति बाइडन और पीएम मोदी एक-दूसरे से मिलेंगे।

रूस-यूक्रेन युद्ध पर भी हो सकती है चर्चा

क्वात्रा ने बताया कि खाद्य व ऊर्जा संकट, स्वास्थ्य और डिजिटल ट्रांसफारमेशन विषय पर तीन अलग-अलग सत्र बाली शिखर सम्मेलन में आयोजित किए जाने हैं। माना जा रहा है कि अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी जैसे देशों की तरफ से यूक्रेन पर किए गए हमले को लेकर रूस को घेरने की पूरी कोशिश होगी और मौजूदा खाद्य व ऊर्जा संकट के लिए रूस को ही कटघरे में खड़ा किया जाएगा।

विश्व की दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं जी-20 देश

जी-20 दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है। इसमें अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन , अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं। जी-20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। इंडोनेशिया जी-20 का वर्तमान अध्यक्ष है। भारत एक दिसंबर से औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा।

यह भी पढ़ें- PM Modi: G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व के 10 शीर्ष नेताओं से मिलेंगे पीएम मोदी, आज बाली के लिए होंगे रवाना

इंडोनेशिया में 45 घंटे के दौरान 20 कार्यक्रमों में भाग लेंगे मोदी

प्रधानमंत्री मोदी का इंडोनेशिया दौरा छोटा मगर अहम होगा। बाली में करीब 45 घंटे के अपने प्रवास के दौरान मोदी 20 कार्यक्रमों में भाग लेंगे। वे इंडोनेशिया में भारतीय प्रवासियों से जुड़ने के लिए एक सामुदायिक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि प्रधानमंत्री का बाली का दौरा व्यस्त और फलदायी होगा।