Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

12 साल से सिर्फ 30 मिनट सोता है ये जापानी बिजनेसमैन, 2100 छात्रों को दी कम सोने की ट्रेनिंग; क्या है डॉक्‍टर्स की राय?

Japanese man sleeps 30 minutes जापान के एक बिजनेसमैन का दावा है कि वह पिछले 12 सालों से प्रतिदिन सिर्फ 30 मिनट की नींद लेते हैं और फिर भी पूरी तरह फिट और सक्रिय रहते हैं। उनका कहना है कि उन्होंने इसके लिए अपने शरीर और दिमाग को प्रशिक्षित किया है। इतना ही नहीं वह अब तक 2100 से ज्यादा छात्रों को कम सोने के गुर सिखा चुके हैं।

By Deepti Mishra Edited By: Deepti Mishra Updated: Tue, 03 Sep 2024 03:37 PM (IST)
Hero Image
हर दिन सिर्फ 30 मिनट की नींद लेने का दावा करने वाले बिजनेसमैन डायसूके होरी।

 डिजिटल डेस्‍क, नई दिल्‍ली। फिट रहने के लिए रोजाना कितने घंटे की नींद जरूरी है, अगर आपसे यह पूछा जाए तो आपका जवाब हो सकता है- 8 घंटे, 7 घंटे या फिर 5 से 6 घंटे, लेकिन जापान के एक बिजनेसमैन का दावा है कि वह पिछले 12 सालों से हर दिन सिर्फ 30 मिनट ही सोता है। आपको भी हैरानी हुई ना, मुझे भी हुई। अब सवाल ये है कि इतनी कम नींद लेने पर क्या यह शख्स फिट है और पूरे दिन एक्टिव भी रहता है?

12 सालों से हर दिन सिर्फ 30 मिनट की नींद लेने का दावा करने वाले बिजनेसमैन का नाम डायसूके होरी है। 40 साल के डायसूके होरी पूरी तरह फिट हैं और पूरे दिन सुपर एक्टिव भी रहते हैं।

बिजनेसमैन का कहना है कि इतनी कम नींद के बावजूद फिट रहने के लिए उन्होंने अपने शरीर और दिमाग को इस तरह ट्रेन किया है, जिससे उन्हें हर दिन 30 मिनट से ज्यादा नींद की जरूरत नहीं पड़ती।

कम नींद लेने का फैसला क्यों किया?

डायसूके होरी बताते हैं कि उन्होंने 24 घंटे में सिर्फ 30 मिनट सोने का फैसला काम करने में अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए किया। कम सोने से उनको 23 घंटे, 30 मिनट का समय मिलता है। वह हर दिन दो घंटे से ज्यादा समय जिम में बिताते हैं।

उनका कहना है कि जब तक आप स्पोर्ट्स और एक्सरसाइज कर रहे हैं, तब तक किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। खाना खाने से एक घंटे पहले कॉफी पीना भी मददगार होता है। इससे नींद और थकान दोनों नहीं होती।

2100 लोगों को दे चुके कम सोने की ट्रेनिंग

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, डायसूके ने साल 2016 में जापान शॉर्ट स्लीपर्स ट्रेनिंग एसोसिएशन शुरू किया। यहां वे नींद और हेल्थ से जुड़ी क्लासेज देते हैं। होरी अब तक 2100 छात्रों को बेहद कम समय के लिए सोकर भी स्वस्थ रहने का हुनर सिखा चुके हैं।

'लंबी नहीं, अच्‍छी नींद की जरूरत'

जापान के योमियूरी टीवी चैनल डायसूके होरी के डेली रुटीन पर एक शो किया, जिसमें होरी की तीन दिन पूरी वर्किंग को रिकॉर्ड किया। इन तीन दिनों में एक दिन वह 26 मिनट सोए तो बाकी दो दिन 30-30 मिनट के लिए सोए।

डायसूके ने चैनल से बातचीत के दौरान कहा कि कई घंटे की नींद से ज्यादा जरूरी है, अच्‍छी नींद लेना। अगर हम कुछ समय के लिए भी अच्छे से सो जाते हैं तो लंबी नींद की जरूरत नहीं पड़ती।

View this post on Instagram

A post shared by 堀大輔 (@hori.gahaku)

इस पर डॉक्टर का क्या कहना है?

नोएडा के मानस हॉस्पिटल के सीनियर डॉक्टर नमन शर्मा बताते हैं कि ये मामला प्रैक्टिकल नहीं है। एक आम इंसान के लिए 6 से 8 घंटे की नींद की जरूरत होती है। इससे शरीर और दिमाग की थकान  मिटती है और बॉडी अगले दिन एक्टिव रहने के लिए तैयार होती है। बेहद कम नींद किसी एक की बॉडी अलाउ कर सकती है, लेकिन हर एक व्यक्ति के लिए यह सही नहीं है। कम नींद लेने के कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें -शेख हसीना सरकार के 17 पूर्व मंत्री और नौ सांसदों के बांग्लादेश छोड़ने पर रोक, भ्रष्टाचार में शामिल होने का है आरोप

कम नींद लेने के साइड इफेक्ट्स भी

  • थकान और सुस्ती महसूस होती है।
  • ध्यान केंद्रित करने और चीजों को याद रखने में परेशानी हो सकती है।
  • फैसले लेने की क्षमता प्रभावित हो सकती है।
  • हार्मोनल इम्बैलेंस होने से मूड में बदलाव जैसे - चिड़चिड़ापन, चिंता और अवसाद का खतरा बढ़ सकता है।
  • इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है, जिससे संक्रमण और बीमारियों का खतरा बढ़ेगा।
  • भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन प्रभावित होते हैं, जिससे मोटापा बढ़ने का खतरा रहेगा।
  • हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाएगा।

यह भी पढ़ें -हमास की चाल में फंसे नेतन्याहू! अब बाइडन ने भी लगाया बड़ा आरोप; तिलमिला उठे इजरायली पीएम