Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

North Korea: किम जोंग के रूस दौरे के बीच उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जापान ने जारी की इमरजेंसी

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन इस समय रूस के दौरे पर हैं। इस बीच जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने बड़ी और हैरान करने वाली जानकारी दी है। जापान के पीएमओ ने एक्स पर बताया है कि उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। इसके साथ ही जापान ने देश में इमरजेंसी अलर्ट जारी कर दिया है। जापान के तटरक्षक बल ने मिसाइल के गिरने की पुष्टि की है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 13 Sep 2023 09:26 AM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरिया ने आज सुबह बैलिस्टिक मिसाइल दागी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सियोल, एजेंसी। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन इस समय रूस के दौरे पर हैं। इस बीच जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने बड़ी और हैरान करने वाली जानकारी दी है। जापान के पीएमओ ने एक्स पर बताया है कि उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। इसके साथ ही जापान ने देश में इमरजेंसी अलर्ट जारी कर दिया है।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ और जापानी तट रक्षक ने बुधवार (13 सितंबर) को कहा कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। हालांकि, बैलिस्टिक मिसाइल के आकार या रेंज के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन, मिसाइल के प्रक्षेपण की चेतावनी के करीब पांच मिनट बाद ही जापान के तटरक्षक बल ने मिसाइल के गिरने की पुष्टि की है।

जापान के पीएमओ ने एक्स पर कहा, "उत्तर कोरिया ने एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की है।"

North Korea has launched a suspected ballistic missile. More updates to follow.— PM's Office of Japan (@JPN_PMO) September 13, 2023

उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल दागने के बादजापान के प्रधानमंत्री ने लोगों के लिए निर्देश जारी किए हैं।

1. जानकारी एकत्र करने और उसका विश्लेषण करने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रयास करें, और जनता को जल्दी और पूरी जानकारी दें।

2. विमान, जहाजों और अन्य संपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करें।

3. किसी भी स्थिती से निपटने के लिए सभी संभव उपाय करें।

परमाणु हथियारों से सपन्न उत्तर कोरिया ने कम दूरी, क्रूज मिसाइलों से लेकर अमेरिका तक मार करने की क्षमता वाली विशाल अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों (Intercontinental Ballistic Missiles) का परीक्षण कर चुका है।