Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chinese Spy Balloons: हवाई क्षेत्र में उड़ने वाली वस्तुएं चीनी जासूस गुब्बारे हो सकती हैं- जापान

हाल के वर्षों में जापान के हवाई क्षेत्र में देखी गई अज्ञात वस्तुएं चीनी जासूसी गुब्बारे थे। ये कहना है टोक्यो के रक्षा मंत्रालय का। रक्षा मंत्रालय द्वारा चीन की सरकार से इस घटना के तथ्यों की पुष्टि करने की मांग की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 15 Feb 2023 10:50 AM (IST)
Hero Image
हवाई क्षेत्र में उड़ने वाली वस्तुएं चीनी जासूस गुब्बारे हो सकती हैं

टोक्यो: टोक्यो के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, एक ताजा विश्लेषण से पता चला है कि हाल के वर्षों में जापान के हवाई क्षेत्र में देखी गई अज्ञात वस्तुएं चीनी जासूसी गुब्बारे थे। 

रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा, नवंबर 2019, जून 2020 और सितंबर 2021 सहित जापानी हवाई क्षेत्र में पूर्व में पहचानी गई विशिष्ट गुब्बारे के आकार की उड़ने वाली सभी वस्तुओं का विश्लेषण करने के बाद हमने निष्कर्ष निकाला है कि चीन द्वारा मानव रहित टोही गुब्बारे माना जाता है।

इसमें कहा गया है कि इसने चीन की सरकार से इस घटना के तथ्यों की पुष्टि करने और भविष्य में ऐसी स्थिति फिर से नहीं होने की मांग की है।

इसमें कहा गया है, विदेशी मानवरहित टोही गुब्बारों और अन्य तरीकों से हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करना पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

पिछले हफ्ते, जापान ने कहा कि वह अमेरिका द्वारा एक चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराए जाने के बाद अज्ञात हवाई वस्तुओं से जुड़ी घटनाओं का एक बार फिर से विश्लेषण कर रहा था।

इस घटना के बाद, अमेरिकी सैन्य राडार को छोटी वस्तुओं का पता लगाने के लिए समायोजित किया गया था और तीन अतिरिक्त अज्ञात वस्तुओं को अलास्का, कनाडा और मिशिगन से ह्यूरॉन झील पर खोजा गया था, जिसे राष्ट्रपति जो बिडेन ने गोली मारने का आदेश दिया था।

यह भी पढ़ें- कनाडा में एक बार फिर हिंदू मंदिर को बनाया गया निशाना, लिखे भारत विरोधी नारे; भारतीय दूतावास ने की जांच की मांग

यह भी पढ़ें- हिजाब विरोध में गिरफ्तार हाई-प्रोफाइल कैदियों को ईरान ने किया रिहा, महसा अमिनी की मौत के बाद भड़का था आंदोलन