Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Visit to Ukraine: प्रधानमंत्री यूक्रेन की यात्रा करेंगे या नहीं? विदेश मंत्री जयशंकर ने दिया जवाब

PM Modi Visit to Ukraine पिछले कुछ दिनों से चर्चा चल रही है कि रूस की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन की यात्रा पर जा सकते हैं। यह सवाल जब विदेश मंत्री एस जयशंकर से पूछा गया तो उन्होंने इसका जवाब दिया। विदेश मंत्री ने कहा कि भारत का शुरू से ही मानना है कि युद्ध के जरिए देशों के बीच समस्याओं का समाधान नहीं हो सकता है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 30 Jul 2024 08:45 AM (IST)
Hero Image
पीएम नरेंद्र मोदी के यूक्रेन यात्रा के सवाल पर विदेश मंत्री जयशंकर ने दिया जवाब।(फोटो सोर्स: जागरण)

एएनआई, टोक्यो। पिछले कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस की यात्रा की थी। इस दौरे में पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से कहा था कि रूस-यूक्रेन युद्ध पर जल्द विराम लगने की जरूरत है। वहीं, इस युद्ध का समाधान बातचीत के जरिए ही निकाला जा सकता है। हालांकि, पीएम मोदी की रूस की यात्रा पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने नाराजगी जाहिर की थी।

इसी बीच पिछले कुछ दिनों से इस बात की चर्चा हो रही है कि प्रधानमंत्री मोदी जल्द ही यूक्रेन की यात्रा पर जा सकते हैं। इस खबर ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच लिया। वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जापान की राजधानी टोक्यो में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर भारत की स्थिति पर प्रतिक्रिया दी।

उचित समय पर भारत अपना स्टैंड करेगा क्लियर : एस जयशंकर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन यात्रा की रिपोर्ट्स पर (PM Modi Visit to Ukraine) विदेश मंत्री ने कहा,"मैं बताना चाहता हूं कि यूक्रेन में संघर्ष के बारे में भारतीय दृष्टिकोण क्या है। हमारा शुरू से ही मानना है कि युद्ध के जरिए देशों के बीच समस्याओं का समाधान नहीं हो सकता और पिछले 2.5 वर्षों में दोनों देशों के बीच संघर्ष गहरा हो गया है।"

विदेश मंत्री ने आगे कहा," युद्ध की वजह से कई लोगों की जान जा चुकी है। हमारी सरकार सही समय आने पर उचित प्लेटफॉर्म पर अपना स्टैंड क्लियर करेगी।"

भारत अपने सभी समकक्षों के साथ संपर्क में है: विदेश मंत्री

उन्होंने इटली में जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के बीच हुई हालिया बैठकों के साथ-साथ पीएम मोदी की रूस यात्रा का भी जिक्र किया।  

विदेश मंत्री ने आगे कहा," हाल ही में पीएम मोदी ने इटली में G7 के मौके पर राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की। कुछ हफ्ते बाद पीएम मोदी की रूस की यात्रा की थी। भारत अपने समकक्षों के साथ संपर्क में है।