Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shinzo Abe Assassination: शिंजो आबे के हत्यारे को मानसिक मूल्यांकन के लिए नवंबर तक हिरासत में रखा जाएगा

Shinzo Abe Assassination जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के हत्यारोपित तेत्सुया यामागामी को मानसिक मूल्यांकन के लिए नवंबर के अंत तक हिरासत में रखा जाएगा। इस खबर में पढ़े क्या कहा नारा डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने इस मामले में-

By Ashisha Singh RajputEdited By: Updated: Mon, 25 Jul 2022 06:59 PM (IST)
Hero Image
आबे के हत्यारे को मानसिक मूल्यांकन के लिए नवंबर के अंत तक हिरासत में रखा जाएगा।

तोक्यो, एजेंसी। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की 8 जुलाई को हत्या कर दी गई थी। पश्चिमी जापान के नारा शहर में एक प्रचार भाषण के दौरान, तेत्सुया यामागामी नाम के आरोपी ने गोली चलाई थी, जिसके तुरंत बाद उसे गिरफ्तार किया गया था। आबे के हत्यारे को मानसिक मूल्यांकन के लिए नवंबर के अंत तक हिरासत में रखा जाएगा। अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि अभियोजक यह निर्धारित कर सकते हैं कि औपचारिक रूप से उसपर आरोप लगाए जाएं और उसे हत्या के मुकदमे में भेजा जाएं।

नारा डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने कहा-

नारा डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने कहा कि उसने जिला अभियोजकों को 29 नवंबर तक मनोरोग परीक्षण के लिए संदिग्ध को हिरासत में लेने की अनुमति दी थी, जब उन्हें यह तय करना होगा कि औपचारिक आरोप दायर करना है या नहीं। बता दें कि आरोपी की वर्तमान नजरबंदी इस महीने के अंत में समाप्त होनी थी।

तेत्सुया यामागामी ने पुलिस को बताया-

41 वर्षीय यामागामी ने पुलिस को बताया है कि उसने आबे की हत्या एक धार्मिक समूह से संबंध होने के कारण की, जिससे वह नफरत करता था। उसके बयानों और अन्य सबूतों से पता चलता है कि वह व्यथित था क्योंकि उसकी मां के यूनिफिकेशन चर्च को बड़े पैमाने पर दान ने परिवार को दिवालिया कर दिया था।

आबे की हत्या ने उनकी और उनकी पार्टी के रूढ़िवादी चर्च के दशकों पुराने संदिग्ध संबंधों पर प्रकाश डाला है। देश के मुख्य विपक्षी कान्स्टीट्यूशनल डेमोक्रेटिक पार्टी आफ जापान के सदस्यों ने सोमवार को मुलाकात की और इस बात की जांच करने की योजना कर पुष्टि की कि चर्च ने लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी की आपत्तियों को कानूनी परिवर्तन के लिए समान-लिंग विवाह या विवाहित जोड़ों को अलग उपनाम रखने की अनुमति देने के लिए कैसे प्रभावित किया।

आपको बता दें कि चर्च की स्थापना 1954 में, स्व-घोषित मसीहा जिनकी शिक्षाओं को बाइबल की नई व्याख्याओं और रूढ़िवादी, परिवार-उन्मुख मूल्य प्रणालियों और मजबूत साम्यवाद-विरोधी द्वारा समर्थित किया जाता है।