Move to Jagran APP

Israel-Hamas War: हमास के आतंकी हमले से लेकर इजराइल के एक्शन तक...10 प्वाइंट में समझें अब तक क्या-क्या हुआ

Israel-Hamar War हमास द्वारा इजरायल पर हमला करने और फिर इजरायल के जवाबी अटैक के चलते अब तक दोनों तरफ से मिलाकर 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इजरायल में अबतक 900 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई है वहीं इजरायल की जवाबी हमले में गाजा के 600 से अधिक लोग मौत के शिकार हुए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariPublished: Tue, 10 Oct 2023 08:30 AM (IST)Updated: Tue, 10 Oct 2023 08:30 AM (IST)
हमास के आतंकवादी समूहों और इजरायल के बीच तीसरे दिन भी जंग जारी (फाइल फोटो/ जागरण ग्राफिक्स)

ऑनलाइन डेस्क, तेल अवीव। आतंकी संगठन हमास और इजरायल के बीच बीते शनिवार यानी 7 अक्टूबर से लगातार युद्ध जारी है। हमास ने इजरायल पर हजारों रॉकेट दागे हैं जिससे इजरायल के कई आम नागरिकों की जान गई साथ ही कई शहरों को भारी नुकसान हुआ है। हमास के हमले के बाद इजरायल भी बदले के मोड पर है और हमास के आंतकियों को मौत के घाट उतार रहा है।

हमास द्वारा इजरायल पर हमला करने और फिर इजरायल के जवाबी अटैक के चलते अब तक दोनों तरफ से मिलाकर 1,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इजरायल में अबतक 900 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई है, वहीं इजरायल की जवाबी हमले में गाजा के 600 से अधिक लोग मौत के शिकार हुए हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इस हमले का बदला लिया जाएगा। पीएम ने अपने देश के नागरिकों को भरोसा दिलाया कि वो अपने लोगों को न्याय दिलाएंगे।

इजरायल ने एक्शन मोड में आकर हमास में बिजली पर रोक लगा दी है। इजरायल ने गाजा पट्टी के अंदर बिजली, खाना और गैस पर पाबंदी लगा दी है। वहीं, इजरायली सेना ने कहा कि उसने 300,000 रिजर्व सैनिकों को बुलाया है और गाजा पट्टी पर पूर्ण नाकाबंदी लगा रही है। आइए जानते हैं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास हमले में इजरायल के तरफ से क्या क्या एक्शन लिया और हमास द्वारा जवाबी कार्रवाई में अबतक इस जंग ने क्या-क्या रूप लिया है। 10 प्वाइंट्स में समझते हैं हमास द्वारा इस हमले से दोनों देशों को कितना नुकसान हुआ है और अभी आगे क्या- क्या हो सकता है।

1. इजरायल में सप्ताह के अंत यानी बीते शनिवार को देश में त्योहार वाला दिन था। दक्षिण इजरायल के एक बड़े मैदान में हजारों युवा एकत्रित होकर संगीतोत्सव का आनंद ले रहे थे। इसे रेव पार्टी भी कहा जा सकता है। शनिवार तड़के सुबह के करीब छह बजे अचानक हवाई हमले से बचने वाले सायरन बजने शुरू हुए। लोग जब तक कुछ समझ पाते मैदान में राकेट बरसने शुरू हो गए थे। यह रॉकेट बरसाने वाला हमास था। हमास के आतंकवादी समूहों ने लगातार तीसरे दिन इजरायल पर अपना हमला जारी रखा है।

2. इजरायल हमास पर लगातार जवाबी हमला कर रहा है। इस जवाबी हमले की जानकारी देते हुए इजरायली सेना ने कहा है कि उसने गाजा में सोमवार रात यानी युद्ध के दूसरे दिन रात भर हमास बार हमला करता रहा जिसमें हमास के 500 से अधिक ठिकानों को तबाह किया है। इसके अलावा इजराइल की सेना ने हमास के नौसैनिक बल के मुख्यालय को भी तबाह कर दिया। इन हमलों में कई अन्य इमारतों को भी निशाना बनाया गया है । न्यूज एजेंसी एएफपी ने यह जानकारी दी है।

3. इस युद्ध में अमेरिका इजरायल को मदद कर रहा है।  एक वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी सेना हमास द्वारा हमले का जवाब देने में मदद करने के लिए इजरायल को हवाई सुरक्षा, युद्ध सामग्री और अन्य सुरक्षा सहायता की ताजा आपूर्ति भेज रही है।

4. इजराइल और फिलिस्तीनी इस्लामी समूह हमास के बीच सैन्य युद्ध पैदा होने की आशंका के बीच तेल की कीमतें 4% से अधिक बढ़ गईं, वहीं सोने का भाव भी चढ़ता दिखा और यूरो के मुकाबले अमेरिकी डॉलर बढ़ गया। समाचार एजेंसी AFP के अनुसार बीते दिन सोमवार को शुरुआती एशियाई कारोबार में ब्रेंट 4.7% उछलकर 86.65 डॉलर और वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 4.5% बढ़कर 88.39 डॉलर पर पहुंच गया।

5.  इजरायल और हमास के युद्ध के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने हमले की निंदा की। उन्होंने हमास को चेतावनी देते हुए कहा था कि हम फिलिस्तीन और गाजा में ऐसे सभी जगहों को मलबे में बदल देंगे जहां हमास के आतंकी छिपे हुए हैं या तैनात हैं। हमास ने एक क्रूर और बेहद बुरा युद्ध शुरू कर दिया है। हम यह युद्ध जीतेंगे, लेकिन इसकी कीमत को सहन करना हमारे लिए बहुत असहनीय है। यह हम सभी के लिए बहुत कठिन समय है। उन्होंने ट्वीट कर यह संदेश अपने नागरिकों को दी थी। 

6. अमेरिका ने इजराइल-हमास युद्ध में 11 अमेरिकियों की मौत की पुष्टि की है और आशंका जताई है कि कई अन्य लोगों को हमास ने बंधक बना रखा है। लेकिन व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका का युद्ध में सैन्य रूप से शामिल होने का कोई इरादा नहीं है। अमेरिका ने ईरान और अन्य देशों को भी इसमें शामिल होने के खिलाफ चेतावनी दी है।

7.  हमास के आतंकी समूहों ने इजरायल पर विनाशकारी हमले किए जो अभी भी जारी है। इस हमले के बदले इजरायल की तरफ से भी इजरायली जेट विमानों द्वारा घंटों बमबारी की जा रही है। इजरायल द्वारा किए जा रहे इस जवाबी हमले के बाद गाजा को नियंत्रित करने वाले इस्लामी आतंकी संगठन हमास ने इजरायल को चेतावनी दी है कि अगर इजरायल की तरफ से बमबारी की जाती है तो वह हर इजरायली बमबारी पर अब एक इजरायली बंदी को मार डालेगा। जानकारी के अनुसार इजराइल में अभी भी फलस्तीनी लड़ाके कई स्थानों पर छिपे हुए हैं। 

8. हमास द्वारा किए गए हमले की सभी निंदा कर रहे हैं। सभी देशों ने इस हमले की निंदा की वहीं भारत समेत कई बड़े देश इजरायल को समर्थन दे रहे हैं। इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज और इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने मंगलवार को एक संयुक्त बयान जारी कर इजरायल के लिए समर्थन पर जोर दिया है।

9. इजराइल-फलस्तीन युद्ध के खिलाफ अलग-अलग देशों में भी विरोध प्रदर्शन जारी है। यह विरोध रैलियां लंदन और न्यूयॉर्क तक देखे गए। वहीं इन रैलियाों के बीच बीते दिन लंदन में फलस्तीन और इजराइल समर्थक प्रदर्शनकारी हाई स्ट्रीट केंसिंग्टन ट्यूब स्टेशन पर आपस में भिड़ गए। हालांकि, पुलिस ने मामले को शांत करा दिया।

10. इजराइल-फलस्तीन युद्ध जहां हर बीते दिन के साथ विनाशकारी रूप लेता जा रहा है। वहीं, फलस्तीनी राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र से गुहार लगते हुए गाजा में इजरायली हमले के खिलाफ हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War Live Updates: इजरायल में हवाई हमलों से मरने वालों की संख्या 900 के पार पहुंची, जवाबी कार्रवाई में हमास के 600 आतंकी ढेर

यह भी पढ़ें- Israel War: इस मस्जिद की वजह से इजरायल-हमास में छिड़ी जंग, मक्का और मदीना के बाद तीसरा सबसे पवित्र स्थान है ये


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.