Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Gaza War: इजरायली हमले में 16 की मौत, मरने वालों में ज्यादातर बच्चे शामिल; घटना में दर्जनों लोगों के घायल होने का दावा

Israel-Gaza War इजरायली सेना ने कहा कि खान यूनिस में एक ब्रिगेड ने दर्जनों आतंकवादियों को मार गिराया है। पिछले 24 घंटों में 60 लड़ाकों को मार गिराया गया है जिनमें खान यूनिस के 40 लड़ाके भी शामिल हैं। आइडीएफ ने गुरुवार को गाजा में हमास के खिलाफ चल रहे युद्ध में तीन सैनिकों की मौत की जानकारी दी है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Thu, 18 Jan 2024 09:29 PM (IST)
Hero Image
इजरायली सेना ने दक्षिणी गाजा के रफाह शहर में किया हवाई हमला (फाइल फोटो)

रफाह, एपी। इजरायली सेना ने दक्षिणी गाजा के रफाह शहर में हवाई हमला किया है। हमले में एक घर को निशाना बनाया गया, जिसमें 16 लोग मारे गए। इनमें ज्यादातर बच्चे थे। चिकित्सकों ने गुरुवार तड़के आरोप लगाते हुए कहा कि सेना ने उन ठिकानों पर हमला जारी रखा है, जहां नागरिकों को शरण लेने के लिए कहा गया है। अल-नज्जर अस्पताल ने हमले में मरने वालों की संख्या की पुष्टि की और कहा कि दर्जनों घायल हुए हैं। इस बीच खान यूनिस में भी कार्रवाई तेज कर दी गई है।

इजरायली सेना ने कहा कि खान यूनिस में एक ब्रिगेड ने दर्जनों आतंकवादियों को मार गिराया है। पिछले 24 घंटों में 60 लड़ाकों को मार गिराया गया है, जिनमें खान यूनिस के 40 लड़ाके भी शामिल हैं। आइडीएफ ने गुरुवार को गाजा में हमास के खिलाफ चल रहे युद्ध में तीन सैनिकों की मौत की जानकारी दी है।

जमीनी हमले में मारे गए सैनिकों की कुल संख्या 193

जमीनी हमले में मारे गए सैनिकों की कुल संख्या 193 हो गई है।वहीं, इस बारे में अबतक कोई जानकारी नहीं है कि फ्रांस और कतर के बीच हुए समझौते के तहत बुधवार को भेजी गई दवाएं हमास द्वारा बंधक बनाए गए बीमारियों से पीडि़त बंधकों को दी गई है या नहीं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि सात अक्टूबर से इजरायली हमलों में कुल 24,620 फलस्तीनी मारे गए हैं और 61,830 घायल हुए हैं। पिछले 24 घंटों में करीब 172 फलस्तीनी मारे गए और 326 घायल हुए हैं।

गाजा में युद्ध खत्म करने के लिए सऊदी से संबंध महत्वपूर्ण 

इसाक इजरायल के राष्ट्रपति इसाक हर्जोग ने गुरुवार को दावोस में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में भाग लिया। उन्होंने कहा कि इजरायल और सऊदी अरब के बीच संबंधों को सामान्य बनाना हमास के साथ युद्ध को समाप्त करने का एक प्रमुख तथ्य है और पश्चिम एशिया के लिए बड़ा बदलाव लाने वाला है। हर्जोग ने कहा कि इसमें लंबा समय लगेगा, लेकिन मुझे लगता है कि यह वास्तव में दुनिया और क्षेत्र में बेहतर भविष्य की ओर आगे बढ़ने का एक अवसर है। उन्होंने कहा कि इजरायलियों ने शांति प्रक्रिया में विश्वास खो दिया है, क्योंकि वे देख सकते थे कि हमारे पड़ोसियों द्वारा आतंक का महिमामंडन किया जाता है। हर्जोग ने गाजा में बंधक बनाए गए सबसे कम उम्र के इजरायली कफर बिबास की तस्वीर प्रदर्शित की, जिसका पहला जन्मदिन गुरुवार को था।

यूरोपीय सांसदों ने संघर्ष विराम को लेकर प्रस्ताव पारित किया

यूरोपीय सांसदों ने गुरुवार को एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें हमास के खिलाफ इजरायल युद्ध में स्थायी संघर्ष विराम की मांग की गई। इस शर्त पर कि गाजा में फलस्तीनी आतंकवादी समूह को खत्म कर दिया जाए और उसके द्वारा बंधक बनाए गए सभी लोगों को रिहा कर दिया जाए।

गलत अलार्म बजने पर दागी इंटरसेप्टर मिसाइल

इजरायली सेना ने गुरुवार को कहा कि इलियट के दक्षिणी रिसार्ट में सतर्कता को लेकर बजे सायरन और लाल सागर के ऊपर एक इंटरसेप्टर मिसाइल लांच करने की घटना गलत अलार्म बजने की वजह से हुई है। इलियट हाउती आतंकियों की ओर से लंबी दूरी की मिसाइल और ड्रोन लांच का लक्ष्य रहा है।

अस्पतालों में मर रहे फलस्तीनी

संयुक्त राष्ट्र संयुक्त राष्ट्र के एक स्वास्थ्य आपातकालीन विशेषज्ञ ने बुधवार को कहा है कि गाजा के बचे हुए अस्पतालों में फलस्तीनी हर दिन मर रहे हैं। डाक्टरों की कम संख्या सैन्य हमले में घायल हुए हजारों लोगों का इलाज करने में सक्षम नहीं हो पा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय का अनुमान है कि गाजा में 60,000 लोग घायल हुए हैं। साथ ही प्रतिदिन इनकी संख्या बढ़ती ही जा रही है।

यह भी पढ़ें- Iran-Pak Tension: क्या एक और जंग की हुई शुरुआत? पाकिस्तान-ईरान की एयर स्ट्राइक पर भारत और चीन किसके साथ